बॉल टेम्परिंग विवाद : इस ‘वाक्य’ ने दिलवा दी लेहमन को क्लीन चिट
Advertisement

बॉल टेम्परिंग विवाद : इस ‘वाक्य’ ने दिलवा दी लेहमन को क्लीन चिट

बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य कोच डैरेन लेहमन को क्लीन चिट मिल गई है. पीटर हैंड्सकॉम्ब से हुई बातचीत ने उन्हें बचा लिया. 

डेरैन लेहमन ने क्लीन चिट मिलने के बाद अपनी चुप्पी तोड़ी  (फाइल फोटो)

जोहान्सबर्ग : बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य कोच डैरेन लेहमन सजा से बच गए हैं और उन्हें क्लीन चिट मिल गई है. कप्तान स्टीव स्मिथ के यह मानने के बाद कि बॉल टेम्परिंग की योजना ड्रेसिंग रूम में बनी थी और इसमें शीर्ष नेतृत्व शामिल था. इस बयान के बाद लेहमन की भूमिका पर सवाल उठने लगे थे, लेकिन इस पूरे प्रकरण में वे खामोश रहे थे.

  1. बॉल टेम्परिंग विवाद में लेहमन को मिली क्लीन चिट
  2. पीटर हैंड्सकॉम्ब से हुई बातचीत ने बचा लिया लेहमन को
  3. जेम्स सदरलैंड ने माना कि उन्हें वाक्ये की जानकारी नहीं थी

लेकिन आखिर क्या वजह थी की लेहमन को क्लीन चिट मिल गई. दरअसल लेहमन को मैच के दौरान वॉकी-टॉकी पर 12वें खिलाड़ी पीटर हैंड्सकॉम्ब से बात करते हुए बड़ी स्क्रीन पर देखा गया था. इस पर पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा, "सबसे पहले मैंने इसे बड़ी स्क्रीन पर देखा. मैंने सीधे वॉकी-टॉकी ली और उस पर कुछ कहा. इसके बाद मैंने चायकाल के दौरान खिलाड़ियों से बात की और कहा कि हमें दिन का खेल खत्म होने तक इससे जूझना पड़ेगा, जो एक प्रक्रिया से होगा."

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लेहमन और हैंड्सकॉम्ब के बीच हुई बातचीत ने ही लेहमन को क्लीन चिट दिलाने में अहम भूमिका निभाई. बॉल टेम्परिंग विवाद : लेहमन ने ऐसा क्या कहा कि मिल गई उन्हें क्लीन चिट के अनुसार सीए चीफ जेम्स सदरलैंड ने माना कि इस बातचीम में लेहमन ने हैंड्सकॉम्ब से पूछा था कि आखिर हो क्या रहा है? इसी बातचीत से यह साबित हुआ  कि लेहमन को इस पूरे वाक्ये के बारे में पहले से जानकारी नहीं थी.  

बॉल टेंपरिंग मामला: वार्नर-स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट की सजा में शामिल है 100 घंटे की यह सेवा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से क्लीन चिट मिल जाने के बाद लेहमन ने बुधवार को प्रशंसकों से माफी मांगी और कहा कि टीम को मैदान के अंदर और बाहर अपने व्यवहार को बदलने की जरूरत है ताकि खोया हुआ सम्मान और भरोसा वापस पाया जा सके. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने लेहमन के हवाले से लिखा है, "मैं ऑस्ट्रेलिया की जनता और क्रिकेट परिवार से माफी मांगना चाहता हूं. ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा जो शनिवार को किया गया वो मान्य नहीं है."

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी का दोषी पाए जाने के बाद सीए ने स्मिथ और वार्नर पर 12 महीनों का प्रतिबंध लगाया है जबकि बैनक्रॉफ्ट को नौ महीनों का प्रतिबंध सौंपा है. 

वे बुरे लोग नहीं है
लेहमन ने कहा कि इन तीनों खिलाड़ियों ने जो किया वो बहुत बड़ी गलती थी, लेकिन वो बुरे लोग नहीं हैं. लेहमन ने इन तीनों को दोबारा मौका देने की बात कही है.उन्होंने कहा, "जो खिलाड़ी शामिल थे उनको गंभीर सजा सुनाई गई है और वो जानते हैं कि उन्होंने जो किया उसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा. उन्होंने काफी गंभीर गलती की है, लेकिन वो बुरे लोग नहीं हैं."

उन्होंने कहा, "एक कोच के तौर पर आपको उनके लिए बुरा लगता है. इसका एक इंसानी पहलू भी है. ये लोग युवा हैं और मुझे लगता है कि लोग इन्हें दूसरा मौका देंगे. उनका स्वास्थ्य और जिंदगी काफी जरूरी है."

भले ही बच गए हों कोच लेहमन, लेकिन वहीं हैं 'रिवर्स स्विंग कांड' की जड़

अपने इस्तीफे की खबर को बकवास बताते हुए लेहमन ने कहा, "मैं इस्तीफा नहीं देने वाला हूं. हम जिस तरह से खेलते हैं उसे बदलने की जरूरत है. मुझे बदलने की जरूरत है."
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news