महेंद्र सिंह धोनी को बड़ा झटका, BCCI ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट से बाहर किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने धोनी को अपने सालाना कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट से बाहर कर दिया है. 

महेंद्र सिंह धोनी को बड़ा झटका, BCCI ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट से बाहर किया
महेंद्र सिंह धोनी ने 16 साल में भारत के लिए 538 मैच खेले हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: करीब छह महीने से टीम इंडिया से बाहर चल रहे महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को बड़ा झटका लगा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने धोनी को अपने सालाना कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट से बाहर कर दिया है. एमएस धोनी (MS Dhoni) को पिछले साल ए ग्रेड कॉन्ट्रेक्ट दिया गया था. बीसीसीआई (BCCI) ने गुरुवार को सालाना कॉन्ट्रैक्ट की सूची (Annual Player Contracts) जारी की. इसमें कुल 27 खिलाड़ियों को जगह दी गई है. इन खिलाड़ियों को चार ग्रेड में बांटा गया है. 

महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए करीब 16 साल में 538 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. वे काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. एमएस धोनी ने कभी यह भी साफ नहीं किया कि वे कब तक खेलना चाहते हैं या कब संन्यास लेंगे. वैसे, भारतीय कोच रवि शास्त्री कई बार कह चुके हैं कि धोनी अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेल सकते हैं. हालांकि, उन्होंने ऐसा कहते वक्त हमेशा यह भी जोड़ा कि धोनी का वर्ल्ड कप में खेलना इस बात पर निर्भर करेगा कि आईपीएल में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है. 

यह भी पढ़ें: विराट को A+ का कॉन्ट्रैक्ट; धोनी समेत 4 का करार खत्म, 6 नए चेहरे, देखें पूरी List

बीसीसीआई ने कुल 27 खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट का ऑफर दिया है. इनमें दो विकेटकीपर ऋषभ पंत और संजू सैमसन शामिल हैं. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को ग्रेड ए रखा गया है. ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को ग्रेड बी में जगह दी गई है. संजू सैमसन को कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट में जगह नहीं मिली है. केएल राहुल को तीसरे विकेटकीपर के तौर पर देखा जा रहा है. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाल रहे हैं. उन्हें यह जिम्मेदारी ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड की टीम घोषित; 8 खिलाड़ी चोटिल, बेनेट की 3 साल बाद वापसी 

​एमएस धोनी ने भले ही संन्यास के बारे में कुछ नहीं कहा हो, लेकिन बीसीसीआई ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है. उसने कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से धोनी को बाहर कर यह जता दिया है कि वह अब आगे बढ़ना चाहता है. धोनी ने 2004 में इंटरनेशनल लेवल पर डेब्यू किया था. उन्होंने भारत के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट, 98 टी20 मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: भारत और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीमें घोषित; जानें कब होंगे मैच, Full Schedule

एमएस धोनी के नाम भारत को दो बार विश्व चैंपियन बनाने की उपलब्धि है. भारत ने 2007 में धोनी की कप्तानी में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था. इसके चार साल बाद धोनी ने एक बार फिर विश्व कप की ट्रॉफी उठाई. उन्होंने भारत को 2011 में वनडे विश्व कप में भारत को जीत दिलाई. भारत धोनी की कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जीत चुका है. वे दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी टीम को आईसीसी की तीनों ट्रॉफी वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी दिलाई है. 

यह भी देखें: VIDEO : 'विराट ब्रिगेड' रही 2019 की सबसे कामयाब टीम