BCCI ने बढ़ाई Hardik Pandya की सैलरी, Virat Kohli और Rohit Sharma को मिलेंगे इतने रुपये

बीसीसीआई ने सीनीयर टीम के खिलाड़ियों के एनुअल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है. विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ए प्लस कैटेगरी में बरकरार है.

BCCI ने बढ़ाई Hardik Pandya की सैलरी, Virat Kohli और Rohit Sharma को मिलेंगे इतने रुपये
(File Photo)

नई दिल्ली: बीसीसीआई (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड है और अपने खिलाड़ियों को खूब दौलत और शौहरत देता है. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के एनुअल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है. ये अनुबंध सितंबर 2020 से अक्टूबर 2021 तक का है.

बीसीसीआई (BCCI) खिलाड़ियों को मैच में उनके प्रदर्शन के आधार पर सैलरी देता है. बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को 4 श्रेणियों में रखा है. A+, A, B और C.  A+ श्रेणी में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वालों को 5 करोड़  और B ग्रेड वाले खिलाड़ी को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और आखिर में C ग्रेड वाले खिलाड़ी को हर साल सिर्फ 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

 

भारतीय कप्तान विराट कोहली, सफेद गेंद के क्रिकेट के उप कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) केंद्रीय अनुबंधों की शीर्ष कैटेगरी में बरकरार हैं जिसमें सात करोड़ रूपये की राशि मिलती है जबकि कुछ तेजी से उभरते हुए युवाओं को भी गुरूवार को बोर्ड द्वारा पुरस्कृत किया गया.

कुल 28 क्रिकेटरों को चार कैटेगरी में केंद्रीय अनुबंध प्रदान किये गये हैं. ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या को प्रोमोट करके ग्रेड ए में कर दिया गया है जिसमें पांच करोड़ रूपये मिलते हैं जबकि शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज को उनका पहला केंद्रीय अनुबंध मिला है जो ग्रेड सी है और इसकी राशि एक करोड़ रूपये की है.

लेकिन कुछ खिलाड़ियों का दर्जा घटाया गया है जिसमें तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को ग्रेड बी में कर दिया गया है जिसमें तीन करोड़ रूपये मिलते हैं जबकि केदार जाधव को भी नीचे किया गया है.

बीसीसीआई की सालाना अनुबंध की सूची इस प्रकार है :

ग्रेड ए प्लस (सात करोड़ रूपये) : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए (पांच करोड़ रूपये) : आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी (तीन करोड़ रूपये) : रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शारदुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल।

ग्रेड सी (एक करोड़ रूपये) : कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।

VIDEO

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.