close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

BCCI ने दो क्रिकेटर्स पर लगाया 2 साल का बैन, उम्र की दी थी गलत जानकारी

Odisha:  दो क्रिकेटर्स पर ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन ने उम्र संबंधी गलत दस्तावेज देने के मामले में दो साल का बैन लगाया है. 

BCCI  ने दो क्रिकेटर्स पर लगाया 2 साल का बैन, उम्र की दी थी गलत जानकारी
बीसीसीआई पिछले कुछ सालों में खिलाड़ियों की उम्र को लेकर काफी सख्त हुआ है. (फाइल फोटो)

कटक (जगन्नाथ): पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  क्रिकेट में अपनी छवि सुधारने के लिए सख्ती अपना रहा है. क्रिकेट में भ्रष्टाचार को मामला हो या फिर क्रिकेटरों का अपनी उम्र गलत बताना. हर मामले में बीसीसीआई ने न केवल सख्ती बरती है बल्कि उसने तेजी से कार्रवाई भी की है. ताजा मामले में बीसीसीआई ने ओडिशा के दो क्रिकेटरों पर अपनी गलत उम्र बताने के मामले में कार्रवाई की है. 

जाली दस्तावेज दिए थे इन दो खिलाड़ियों ने
इस दोनों क्रिकेटरों पर आरोप है कि उन्होंने उम्र संबंधी जो दस्तावेज दिए हैं वे जाली हैं और उसमें उनकी उम्र गलत है. क्रिकेट में जूनियर लेवल पर, अंडर 13, अंडर 16 या अंडर 19 जैसी श्रेणी में कई खिलाड़ी अपनी उम्र गलत बताते हैं और उसके लिए जाली दस्तावेजों का सहारा भी लेते हैं. इस मामले में ओडिशा के दो खिलाड़ी राजेश मोहंती और कृष्णा पिल्लई पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: देखें, कैसे गेंद ने वार्नर को दिया चकमा, पर उनकी किस्मत को न दे सकी धोखा

ओसीए के सचिव ने की पुष्टि
ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन (OCA)  के सचिव संजय बेहरा दोनों खिलाड़ियों के निलंबन की पुष्टि करते हुए बताया कि दोनों खिलाड़ियों पर दो साल का बैन लगाया गया है क्योंकि उन्होंने अपनी सही उम्र छिपाने की कोशिश की 

चार साल पहले भी लगा था 20 प्लेयर्स पर बैन
वहीं, ओडिशा में भी यह इस तरह का पहला वाक्या नहीं हैं. अक्टूबर 2016 में भी बीसीसीआई ने ओडिशा के बीस खिलाड़ियों पर एक साल का बैन लगाया था. इन खिलाड़ियों में से 7 सीनियर महिला क्रिकेटर्स और 12 अंडर 19 प्लेयर्स शामिल थे. 

डीडीसीए भी कर चुकी है बड़ी कार्रवाई
गौरतलब है कि चार साल पहले भी दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन ने भी कड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली के 22 क्रिकेटरों पर प्रतिबंध लगा दिया था. उन खिलाड़ियों पर भी अपनी उम्र की गलत जानकारी देने का मामला बना था. इनमें नितीश राणा और प्रत्युष सिंह जैसे बड़े नाम भी शामिल थे.