ट्राई टी-20 सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम घोषित, चोट के बाद झूलन की वापसी
Advertisement

ट्राई टी-20 सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम घोषित, चोट के बाद झूलन की वापसी

भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली महिला टी20 त्रिकोणीय सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. झूलन गोस्वामी की चोट के बाद वापसी हुई है. 

झूलन गोस्वामी की टी20 सीरीज में वापसी से टीम इंडिया को मजबूती मिलेगी (फाइल फोटो)

मुंबई : अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने बुधवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी जानकारी दी. अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 त्रिकोणीय क्रिकेट सीरीज के लिये भारतीय महिला टीम में शामिल किया गया है जबकि हरमनप्रीत कौर कप्तान होंगी. तान्या भाटिया विकेटकीपर होंगी. टीम में बहुत अधिक बदलाव नहीं किये गए हैं. स्मृति मंधाना उपकप्तान होंगी. रूमेली धर ने भी टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है.

  1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलीं थी झूलन
  2. टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से खेलेगी टीम इंडिया
  3. हरमनप्रीत कौर कप्तान और स्मृति  मंधाना उपकप्तान होंगी

बीसीसीआई ने कहा, "अखिल भारतीय चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ 22 मार्च से शुरू होने वाली त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए महिला टीम की घोषणा कर दी है. इस सीरीज के सारे मैच मुंबई में खेले जाएंगे."इस सीरीज से पहले खेले जाने वाले दो अभ्यास मैचों के लिए इंडिया-ए टीम की घोषणा भी की गई है. बीसीसीआई ने कहा कि इंडिया-ए महिला टीम की कमान एस. मेघना को सौंपी गई है. 

भारत त्रिकोणीय टी-20 सीरीज का पहला मैच 22 मार्च को मुंबई के सीसीआई स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी. इसके बाद, 23 मार्च को दूसरा मैच आस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच, 25 मार्च को तीसरा मैच भारत-इंग्लैंड के बीच, 26 मार्च को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच, 28 मार्च को आस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच, 29 मार्च को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा. सभी मैच सीसीआई , मुंबई पर खेले जाएंगे

INDvsAUS : महिला टीम इंडिया के लिए सीरीज बराबर करने की चुनौती

इस सीरीज का फाइनल मैच सीसीआई में ही 31 मार्च को खेला जाएगा. इससे पहले, 18 और 19 मार्च को अभ्यास मैच खेले जाएंगे.

वनडे सीरीज में पहला मैच भारत हार चुका है ऑस्ट्रेलिया से
गौरतलब है कि इस समय भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज चल रही है. पहले ही मैच में भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्ट्रेलियाने उसे लगभग 18 ओवर शेष रहते हुए आठ विकेट से हराया था. इस मैच में आस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने भारतीय बल्लेबाजों को नहीं चलने दिया था. उसके स्पिनरों ने आठ विकेट लिए थे. गेंदबाज 201 रन के लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहे. उन्हें बल्लेबाजों के अलावा क्षेत्ररक्षकों से भी मदद नहीं मिली. अगर सुषमा वर्मा और पूजा वस्त्राकर ने आठवें विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी नहीं की होती तो भारतीय टीम को और बुरी हार का सामना करना पड़ता. 

INDvsBAN : वॉशिंगटन की 'सुंदर' गेंदबाजी, टी20 में 3 विकेट लेकर रचा इतिहास

भारतीय महिला टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंदाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमिमाह रोड्रिगेस, अंजली पाटिल, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वास्त्राकार, रुमेली धार और मोना मेशराम. 

इंडिया-ए महिला टीम : एस. मेघना (कप्तान), वीआर वनीता, डी. हेमलता, मोनिका दास, तरन्नुम पठान, प्रियंका प्रियदर्शनी, अरुं धती रेड्डी, आर. कल्पना (विकेटकीपर), राधा यादव, कविता पटिल, शांति कुमारी, प्रीति बोस, शेरल रोजारियो और हरलीन देओल. 
(इनपुट भाषा/आईएएनएस)

Trending news