विराट को A+ का कॉन्ट्रैक्ट; धोनी समेत 4 का करार खत्म, 6 नए चेहरे, देखें पूरी List

बीसीसीआई ने पिछले साल 25 खिलाड़ियों से सालाना करार किया था. इस बार उसने इस लिस्ट में दो खिलाड़ियों की संख्या बढ़ा दी है. 

विराट को A+ का कॉन्ट्रैक्ट; धोनी समेत 4 का करार खत्म, 6 नए चेहरे, देखें पूरी List
बीसीसीआई ने एमएस धोनी का कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया है. हालांकि, वे अब भी टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं. विराट कोहली को ए+ का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. (फाइल फोटो)

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार (16 जनवरी) को 2019-20 सीजन के लिए खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया. बीसीसीआई (BCCI) ने इस अनुबंध में कुल 27 खिलाड़ियों को जगह दी है. इन खिलाड़ियों को चार ग्रेड A+, A, B और C में रखा गया है. बोर्ड ने ए प्लस ग्रेड में कोई बदलाव नहीं किया है. पिछली बार की तरह इस बार भी इस ग्रेड में सिर्फ तीन खिलाड़ियों विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को जगह दी गई है. हालांकि, ताजा कॉन्ट्रैक्ट की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें एमएस धोनी (MS Dhoni) को जगह नहीं मिली है. 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पिछले साल 25 खिलाड़ियों से सालाना करार (Annual Player Contracts) किया था. इस बार उसने इस लिस्ट में दो खिलाड़ियों की संख्या बढ़ा दी है. सबसे ज्यादा 11 खिलाड़ी ग्रेड A में रखे गए हैं. इसके बाद ग्रेड सी में आठ खिलाड़ियों को जगह दी गई है. ग्रेड बी में पांच और ग्रेड ग्रेड ए+ में तीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड की टीम घोषित; 8 खिलाड़ी चोटिल, बेनेट की 3 साल बाद वापसी 

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को दी जाने वाली राशि में कोई बदलाव नहीं किया है. ग्रेड A+ में शामिल खिलाड़ियों को सात-सात करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. इसी प्रकार ग्रेड A, B और C में शामिल खिलाड़ियों को क्रमश: पांच करोड़, तीन करोड़ और एक करोड़ रुपए का करार किया जाएगा. बीसीसीआई का यह कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए है.  

यह भी देखें: टीम इंडिया की ‘सुपरफैन’ का निधन, VIDEO में देखें- वर्ल्ड कप में कैसे बढ़ाया था हौसला

मयंक अग्रवाल समेत छह खिलाड़ियों को पहली बार कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. इनमें नवदीप सैनी, दीपक चाहर,  शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं. मयंक को सीधे ग्रेड बी में जगह दी गई है. कर्नाटक के मयंक अग्रवाल ने 2019 में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाए थे. बाकी पांच क्रिकेटरों नवदीप सैनी, दीपक चाहर,  शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर को ग्रेड सी में जगह दी गई है. केएल राहुल को भी अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है. उन्हें ग्रेड बी से ग्रेड ए में प्रमोट कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: भारत और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीमें घोषित; जानें कब होंगे मैच, Full Schedule

महेंद्र सिंह धोनी के अलावा दिनेश कार्तिक, अंबाती रायडू और खलील अहमद को कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया गया है.  महेंद्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए आखिरी मैच आईसीसी विश्व कप में खेला था. इसके बाद से उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है. अंबाती रायडू ने विश्व कप की टीम में नहीं चुने जाने के बाद संन्यास ले लिया था. हालांकि, वे संन्यास से लौटकर फिर से खेलना शुरू कर चुके हैं. 

बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध (2019-20) 
ग्रेड A+ (7 करोड़):
विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह. 

ग्रेड A (5 करोड़): रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत. 

ग्रेड B (3 करोड़): ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल. 

ग्रेड C (1 करोड़): केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर. 

यह भी देखें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के खास कारण