दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट हारकर भारत ने सीखा कड़ा सबक, अब विदेशी दौरों पर करेंगे पहले ये काम

इस दौरे पर भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैच, 3 वनडे और 3 टी-20 खेले जाएंगे.

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट हारकर भारत ने सीखा कड़ा सबक, अब विदेशी दौरों पर करेंगे पहले ये काम
अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार के बाद बीसीसीआई का बड़ा फैसला (फाइल फोटो)

मुंबई: दक्षिण अफ्रीका दौरे से कड़े सबक सीखते हुए भारतीय टीम अब विदेश दौरों पर हालात के अनुकूल ढलने के लिए टेस्ट सीरीज से पहले सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार के बाद बीसीसीआई ने यह फैसला किया. बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी ने कहा कि जब टीम इस साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जाएगी तो पहले सीमित ओवरों की सीरीज खेली जाएंगी.

उन्होंने कहा, ‘‘टीम प्रबंधन से मिले फीडबैक के बाद हमने इस पर गंभीर विचार विमर्श किया. अब इंग्लैंड दौरे पर भारत पहले सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगा और फिर टेस्ट मैच.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगली बार ऑस्ट्रेलिया में भी ऐसा ही होगा.’’

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम को दो दिवसीय अभ्यास मैच के बाद टेस्ट सीरीज खेलनी थी, लेकिन विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट ने प्रैक्टिस मैच को रद्द कर दिया था और इसकी जगह सिर्फ नेट प्रैक्टिस ही की. 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

दक्षिण अफ्रीका में मेरे पास हीरो बनने का मौका था : अजिंक्य रहाणे

दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करने के बाद तीसरे टेस्ट मैच में भारत को 63 रनों की जीत मिली. दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले दिग्गजों ने भी कहा था कि भारत को ज्यादा से ज्यादा अभ्यास मैच विदेशी दौरों पर खेलना चाहिए. इसके साथ ही भारत की टेस्ट सीरीज में हार के बाद अभ्यास मैच नहीं खेलने के निर्णय की भी आलोचना हुई थी.

जुलाई से सितंबर तक चलेगा इंग्लैंड दौरा 
अब जुलाई में भारत को इंग्लैंड दौरे पर जाना है. यह दौरा सितंबर तक चलेगा.  इस दौरे पर भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैच, 3 वनडे और 3 टी-20 खेले जाएंगे. इंग्लैंड की सरजमीं पर अपना खराब रिकॉर्ड दुरुस्त करने के लिए टीम इंडिया को इन तीनों ही सीरीज में जीतना जरूरी है.

रवि शास्त्री ने कही क्रिकेट फैंस का दिल तोड़ने वाली बात

इस चैनल्स पर देख पाएंगे भारत-इंग्लैंड के मैच
भारतीय उपमहाद्वीप के लिए ईसीबी यानी इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अपने एक्सलूसिव मीडिया अधिकार सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स को बेच दिए हैं. सोनी को ये अधिकार अगले 5 साल यानी 2018 से 2022 तक के लिए मिले हैं. ईसीबी से हुए करार के तहत सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स को भारतीय महाद्वीप में टीवी प्रसारण और डिजिटल प्रसारण दोनों के अधिकार मिलेंगे. इसमें पुरुष और महिला दोनों के इंटरनेशनल मैच शामिल होंगे. इसके अलावा इंग्लैंड में खेले जाने वाले टेस्ट मैच, इंटरनेशनल टी-20 और वनडे मैचों का प्रसारण भी शामिल रहेगा.

सोनी पर दिखेगा इंग्लैंड दौरे का रोमांच
साल 2018 से 2022 तक पुरुष और महिला के 80 इंटरनेशनल मैचों का प्रसारण सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स पर किया जाएगा. इनमें सोनी के लिए सबसे अहम भारत का इंग्लैंड दौरा होगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)