close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कपिल देव पर भी लगे हितों के टकराव के आरोप, सीएसी का अध्यक्ष पद छोड़ा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एथिक्स ऑफिसर डीके जैन ने सीएसी के तीनों सदस्यों को नोटिस भेजा है. 

कपिल देव पर भी लगे हितों के टकराव के आरोप, सीएसी का अध्यक्ष पद छोड़ा
पूर्व कप्तान कपिल देव (बीच में) सीएसी के दो अन्य सदस्यों शांता रंगास्वामी और अंशुमन गायकवाड़ के साथ. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के अध्यक्ष कपिल देव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) समिति से इस्तीफा देने वाले दूसरे सदस्य हैं. शांता रंगास्वामी (Shantha Rangaswamy) पहले ही पद छोड़ चुकी हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एथिक्स ऑफिसर डीके जैन ने सीएसी के तीनों सदस्यों को नोटिस भेजा था. सीएसी के तीसरे सदस्य अंशुमन गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) हैं.

कपिल देव ने पद छोड़ने का कारण नहीं बताया. सूत्रों के मुताबिक कपिल ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) को ई-मेल कर अपने फैसले की जानकारी दे दी है. सूत्र ने कहा, ‘अच्छा तो यह होता कि सीओए (CoA) खुद यह घोषणा करता कि कपिल देव की अध्यक्षता वाली सीएसी भंग कर दी गई है. सीओए प्रमुख विनोद राय पहले से कहते रहे हैं कि सीएसी का गठन कोच के चयन के लिए किया गया था. इसलिए उन्हें यह घोषणा करनी चाहिए थी. इससे बेवजह पैदा हुए विवाद से बचा जा सकता था.’

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने शतक लगाकर की ब्रैडमैन की बराबरी, आंकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप 

बता दें कि मध्‍य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के आजीवन सदस्‍य संजीव गुप्‍ता ने सितंबर में सीएसी के सदस्‍यों के खिलाफ शिकायत की थी. शिकायत में गुप्‍ता ने दावा किया था कि सीएसी के सदस्‍य कई भूमिकाएं एक साथ निभा रहे हैं. 

संजीव गुप्‍ता ने कहा था कि कपिल देव इसलिए हितों का टकराव कर रहे हैं, क्‍योंकि वे कमेंटेटर हैं, फ्लडलाइट कंपनी के मालिक हैं और सीएससी के अलावा भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सदस्‍य भी हैं. वहीं, शांता रंगास्‍वामी भी भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन और सीएसी समेत कई भूमिकाओं का निर्वहन कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: INDvSA: पहले टेस्ट में छाए रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल, 10 प्वाइंट में जानें मैच का पूरा हाल 

पिछले दिनों राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई के एथिक्‍स ऑफिसर डीके जैन ने पूछताछ के लिए बुलाया था. द्रविड़ पर आरोप है कि उन्होंने नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) का क्रिकेट निदेशक पद संभालने से पहले इंडिया सीमेंट्स (चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक) से ‘अवकाश’ लिया है. उन्होंने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है. सौरव गांगुली पर भी हितों के टकराव के आरोप लग चुके हैं.