क्या धोनी को मिलेगा वर्ल्ड कप का टिकट, तय करेगी यह सीरीज

एस धोनी का बल्ला पिछले काफी समय से उनके रिकॉर्ड के खिलाफ जा रहा है ऐसे में उनके वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज उनके भविष्य का फैसला करेगी. 

क्या धोनी को मिलेगा वर्ल्ड कप का टिकट, तय करेगी यह सीरीज
धोनी का बल्ला भले ही काफी समय से खामोश हो , वे अब भी देश के नंबर वन विकेटकीपर हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बीसीसीआई ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ जनवरी में होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान करने वाली है. इसके अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा होने की संभावना है. यह पहले से ही तय है कि वनडे टीम इंडिया अगले साल जून में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए ही चुनी जानी हैं. भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री भी कह चुके हैं अब वर्ल्ड कप के लिए और प्रयोग नहीं होंगे. ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का वर्ल्ड कप में खेलना इस बात पर निर्भर करेगा कि उनका फॉर्म आगामी सीरीज में वापस आ पाता है या नहीं.

वैसे तो एमएस धोनी का टीम इंडिया स्थान पक्का ही था, लेकिन पिछले कुछ समय से उनके बल्ले में वह चमक नहीं रही है जिसके लिए वे जाने जाते हैं. हालाकि इस साल आईपीएल में वे जरूर वापसी करते दिखे थे जिसमें उन्होंने अपनी टीम सीएसके को टूर्नामेंट में जीत दिलाई थी, लेकिन अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात की जाए तो पिछले काफी समय से उनके बल्ले ने उस तरह का कमाल नहीं दिखाया है जिसकी वजह से उन्हें दुनिया का बेस्ट फिनिशर कहा जाता था. हाल यह रहा कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में हुई टी20 सीरीज में भी शामिल नहीं किया गया था.

हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी ने तीन मैच खेले थे. इसमें से दो मैचों में ही उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने 7 और 23 रन बनाए थे. वहीं पिछले दो साल में धोनी ने 49 मैचों की 35 पारियों में 1063 रन बनाए हैं जिसमें उनका औसत 44.29 है इनमें एक शतक और 6 हाफ सेंचुरी शामिल हैं.  इनमें स्ट्राइक रेट 80.83 रहा है. 

2018 में केवल 2 छक्के ही लगाए हैं धोनी ने 
वहीं पिछले एक साल में धोनी ने 20 मैच खेले हैं जिसकी 13 पारियों में उन्होंने केवल 25 की औसत से 275 रन बनाए हैं. इमें कोई भी सेंचुरी या हाफ सेंचुरी नहीं है. वहीं हैरान करने वाली बात यह है कि इन पारियों में धोनी ने केवल दो छक्के लगाए हैं, जबकि उनके नाम भारत के लिए सबसे ज्यादा 218 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. 

अब भी नंबर वन विकेटकीपर हैं धोनी
दरअसल धोनी से देश को बल्लेबाजी में काफी उम्मीदें जबकि वे अभी भी निर्विवाद रूप से देश के नंबर वन विकेटकीपर हैं. इसके अलावा वे मैदान पर विराट कोहली और टीम के बाकी खिलाड़ियों के लिए भी सफल मेटॉर की भूमिका में नजर आते हैं. उनकी डीआरएस लेने की सलाह अचूक होती है. इस बात को टीवी कॉमेंटेर्स सहित कई दिग्गज भी मानते हैं. टीम के कई स्पिनर मानते हैं कि उनकी सफलता के पीछे धोनी का मार्गदर्शन ही रहा है. ऐसा टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर देखा भी गया है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी खेल सकते हैं धोनी
इस बार उम्मीद की जा रही है धोनी को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी शामिल किया जा सकता है. इससे पहले धोनी को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में नहीं चुना गया था. दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को धोनी की जगह शामिल किया गया था. हालाकि कार्तिक धोनी के साथ सितंबर में हुए एशिया कप में भी खेल चुके हैं. 

यह है शेड्यूल टीम  इंडिया का जनवरी फरवरी में
ऑस्ट्रलिया के खिलाफ वनडे सीरीज अगले सा 12 जनवरी से सिडनी में शुरू हो रही है. इसके बाद दूसरा वनडे 15 तारीख तो एडिलेड में, जबकि सीरीज का आखिरी वनडे 18 तारीख को मेलबर्न में खेला जाएगा.  इसके बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज 23 जनवरी से 3 फरवरी तक खेलनी है. इस दौरे के अंत में 6, 8 और 10 फरवरी को तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. 

धोनी के फैंस को इस बात का बेसब्री से इंतजार है कि धोनी का फॉर्म वापस आ जाए और वे इस बार वर्ल्ड कप में अपने बल्ले से वैसा ही कमाल दिखाएं जैसा उन्होंने साल 2011 के वर्ल्ड कप में किया था.