close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टीम इंडिया: रवि शास्त्री का कोच बनना लगभग तय, इंटरव्यू के बाद आज लग सकती है मुहर

सीएसी (CAC) आज रवि शास्त्री के अलावा पांच उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगी. इनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह और लालचंद राजपूत भी शामिल हैं. 

टीम इंडिया: रवि शास्त्री का कोच बनना लगभग तय, इंटरव्यू के बाद आज लग सकती है मुहर
ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी, भारत के रवि शास्त्री और न्यूजीलैंड के माइक हेसन. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच कौन होगा? करीब एक महीने से जारी इस सवाल का जवाब आज (शुक्रवार/16 अगस्त) को मिलने जा रहा है. टीम इंडिया (Team India) का नया कोच चुनने की जिम्मेदारी कपिल देव (Kapil Dev) की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के पास है. तीन सदस्यीय समिति कोच के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए 6 उम्मीदवारों का आज इंटरव्यू लेगी. इसमें मौजूदा कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को अपना पद बरकरार रखने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 

भारतीय कोच बनने के दावेदारों में रवि शास्त्री के अलावा दो भारतीय और तीन विदेशी उम्मीदवार शामिल हैं. सीएसी (CAC) ने इसके लिए भारत के लालचंद राजपूत (Lalchand Rajput) और रॉबिन सिंह (Robin Singh) को शॉर्टलिस्ट किया है. इनके अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन (Mike Hesson), ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी (Tom Moody) और वेस्टइंडीज के फिल सिमंस (Phil Simmons) भी इंटरव्यू के लिए चुने गए हैं. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया: कोच के लिए इंटरव्यू देंगे 3 विदेशी दिग्गज, जानिए तीनों की प्रोफाइल

भारतीय कोच के लिए चुने गए सभी छह उम्मीदवारों के नाम बड़ी उपलब्धियां दर्ज हैं. लालचंद राजपूत 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर थे. रॉबिन सिंह आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करने वाली  मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े हुए हैं. वे डेक्कन चार्जर्स के भी कोच रह चुके हैं. 

विदेशी उम्मीदवारों में शामिल फिल सिमंस आईसीसी विश्व कप में अफगानिस्तान के कोच थे. वे 2016 का टी20 विश्व कप जीतने वाली विंडीज टीम के कोच भी रह चुके हैं. टॉम मूडी की गिनती अच्छे कोच में होती है. जब 2007 में श्रीलंकाई टीम विश्व कप के फाइनल में पहुंची, तो उसके कोच मूडी ही थे. माइक हेसन के नाम न्यूजीलैंड का सबसे सफल कोच होने की उपलब्धि दर्ज है. न्यूजीलैंड उनके कार्यकाल में ही पहली बार विश्व कप फाइनल (2015) में पहुंचा था.

यह भी पढ़ें: मुख्य कोच के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए भारत के 3 दिग्गज, पढ़ें इनकी खासियत

रवि शास्त्री का रिकॉर्ड अच्छा
इन सभी उम्मीदवारों की प्रोफाइल देखने पर रवि शास्त्री का पलड़ा भारी लगता है. उनका टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में रिकॉर्ड काफी अच्छा है. इस दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीती. विश्व कप के सेमीफाइनल में भी पहुंची. शास्त्री के मार्गदर्शन में जुलाई 2017 से भारत ने 21 टेस्ट में से 13 में जीत दर्ज की. इसके अलावा 36 में से 25 टी20 और 60 में से 43 वनडे मुकाबले जीते. शास्त्री का अनुबंध विश्व कप तक था. उन्हें 45 दिन का विस्तार दिया गया है. 

हेसन से मिल सकती है टक्कर
रवि शास्त्री के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी माइक हेसन और टॉम मूडी हो सकते हैं. हेसन को चतुर कोच में शामिल किया जाता है. वे अकेले ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है. टॉम मूडी का रिकॉर्ड अच्छा है, लेकिन वे हाल फिलहाल किसी टीम को बड़ी कामयाबी नहीं दिला पाए हैं. इसलिए उनका दावा कमजोर हो सकता है. फिल सिमंस के साथ बड़ी टीम का अनुभव नहीं है. लालचंद राजपूत और रॉबिन सिंह की दावेदारी भी शास्त्री के सामने कमजोर लगती है. 

यह भी पढ़ें: IPL: न्यूजीलैंड का यह सितारा होगा कोलकाता नाइटराइडर्स का कोच, लेगा कैलिस की जगह

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देंगे इंटरव्यू
रवि शास्त्री इन दिनों वेस्टइंडीज में हैं. उनके वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू देने की उम्मीद है. लालचंद राजपूत, माइक हेसन और रॉबिन सिंह सीएसी के समक्ष खुद पेश होंगे. तीन सदस्यीय सीएसी में कपिल देव के अलावा अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी शामिल हैं. फिल सिमंस और टॉम मूडी की स्थिति साफ नहीं है.