close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सौरव गांगुली ने संभाली BCCI की कमान, पद संभालते ही AGM की अध्यक्षता की

सौरव गांगुली बीसीसीआई के ऐसे दूसरे अध्यक्ष हैं, जिन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है. 

सौरव गांगुली ने संभाली BCCI की कमान, पद संभालते ही AGM की अध्यक्षता की

नई दिल्ली: पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 23 अक्टूबर को बीसीसीआई (BCCI) की कमान संभाल ली है. इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट में एक नए युग का उदय हो गया है. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बीसीसीआई के ऐसे दूसरे अध्यक्ष हैं, जिन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है. सुनील गावस्कर, शिवलाल यादव और सीके खन्ना जरूर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष की भूमिका निभा चुके हैं. 

सौरव गांगुली को बीसीसीआई के चुनाव में निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. हालांकि, उनका यह कार्यकाल ज्यादा लंबा नहीं होगा. उन्हें करीब 10 महीने बाद ही कूलिंग पीरियड की शर्तों के मुताबिक अपना पद छोड़ना पड़ेगा. कूलिंग पीरियड की शर्तों के मुताबिक कोई भी व्यक्ति बीसीसीआई या राज्य बोर्ड में लगातार छह साल से ज्यादा समय तक पद पद नहीं रह सकता है.

यह भी पढ़ें: BCCI: सीओए अध्यक्ष विनोद ने कहा- हमने अपना टारगेट हासिल कर लिया है

सौरव गांगुली ने बुधवार को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला. इसके साथ ही उन्होंने अपना काम भी शुरू कर दिया है. गांगुली ने पद संभालने के बाद बीसीसीआई की सालाना बैठक एजीएम (AGM) की अध्यक्षता की. यह बैठक मुंबई में बीसीसीआई के मुख्यालय में चल रही है. सौरव बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष हैं. 

 

सौरव गांगुली के अध्यक्ष बनते ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्राशसकों की समिति (CoA) की भूमिका भी खत्म हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने करीब 33 महीने पहले सीओए (CoA) की नियुक्ति की थी. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रशासकों की समिति (सीओए) से कहा कि जैसे ही बीसीसीआई के नए अधिकारी अपना कार्यभार सम्भाल लेंगे, वह अपना काम बंद कर दे.

 

सौरव गांगुली भारत के दिग्गज क्रिकेटरों और सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं. उन्होंने कुल 113 टेस्ट और 311 वनडे मैच खेले. सौरव गांगुली ने उस दौर में भारत की कप्तानी संभाली थी, जब क्रिकेट में मैच फिक्सिंग के मामले सामने आ रहे थे. गांगुली ने उस निराशाजनक दौर से टीम को बाहर निकाला. भारतीय टीम उनकी कप्तानी में 2003 के विश्व कप के फाइनल में भी पहुंची थी.