IPL 2020 के टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान आज, जानिए कौन सी कंपनी मार सकती है बाजी

इंडियन प्रमियर लीग (IPL) की शुरुआत अगले महीने की 19 तारीख से होने जा रही है और अभी तक आईपीएल 2020 के टाइटल स्पॉन्सर की कोई खबर नहीं है.

IPL 2020 के टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान आज, जानिए कौन सी कंपनी मार सकती है बाजी

नई दिल्ली: इंडियन प्रमियर लीग (IPL) की शुरुआत अगले महीने की 19 तारीख से होने जा रही है और अभी तक आईपीएल 2020 के टाइटल स्पॉन्सर की कोई खबर नहीं है. हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 18 अगस्त यानी आज आईपीएल 2020 के टाइटल स्पॉन्सर के नाम का ऐलान कर सकता है.

यह भी पढ़ें- IPL इतिहास में इन 2 बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा बार जीता है ऑरेंज कैप

 इस रेस में काफी बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल हैं. लेकिन सवाल यह कि वह कौन सी कंपनी होगी जो इस साल आईपीएल की स्पॉन्सर होगी. दरअसल 5 अगस्त को बोर्ड की बैठक के दौरान चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो को बतौर आईपीएल स्पॉन्सर से हटा दिया गया था. तब से लेकर अब तक बीसीसीआई नए स्पॉन्सर की तलाश में जुटा है.

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 की स्पॉन्सरशिप के लिए कई मापदंड तैयार किए हैं. उन मापदंडों में जो कंपनी खरी उतरेगी वो इस साल आईपीएल स्पॉन्सर की बाजी मार लेगी. वीवो के आईपीएल स्पॉन्सर के हटने से बीसीसीआई को 440 करोड़ की भारी रकम का नुकसान सामने निकल कर आ रहा है. लेकिन बीसीसीआई ने इस राशि  की भरपाई के लिए आईपीएल के ऑफिशियल पार्टनर की संख्या को 3 से 5 पांच करने की तैयारी कर ली है.

 इसके तहत बोर्ड को 2 अतिरिक्त पार्टनर से 80 करोड़ की भारी कीमत मिल सकती. दरअसल आईपीएल के प्रत्येक ऑफिशियल पार्टनर को हर साल बीसीसीआई को 40 करोड़ की कीमत चुकानी पड़ती है. साथ ही वीवो  से मिलने वाले 440 करोड़ को जहन में रखते हुए बीसीसीआई ने 300 करोड़ की रकम जुटाने की योजना तैयार कर रखी है.

आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर की दौड़ में बायजूस, ड्रीम इलेवन, आमेजन, स्वामी रामदेव की पंतजलि, अनअकैडमी, मुंकेश अंबानी की जियो मुख्य रूप से शामिल है. लेकिन हाल ही में टाटा संस कंपनी का नाम भी रेस में नजर आ रहा है. आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर के लिए बीसीसीआई की ओर 30-40 प्रतिशत छूट की उम्मीद भी है. हालांकि आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर की यह डील मात्र 4 महीने के लिए होगी, जिसकी अवधि 18 अगस्त 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक रहेगी.

इसके अलावा स्पॉन्सर के तौर पर बायजूस जो पहले से टीम इंडिया का जर्सी स्पॉन्सर है और ड्रीम इलेवन जो काफी समय से आईपीएल का ऑफिशियल पार्टनर है. इन दोनों का पलड़ा भारी लग रहा है. लेकिन सूत्रों का यह मानना है कि बीसीसीआई कुछ अलग ही की प्लान कर रहा है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.