B'day Special: इंग्लैंड के वो खिलाड़ी जिन्होंने क्रिकेट के अलावा फुटबॉल में भी जलवा दिखाया था

डेनिस चार्ल्स स्कॉट कॉम्पटन का जन्म 23 मई 1918 को इंग्लैंड के हेंडन शहर में हुआ था, उन्होंने टेस्ट में 5000 से ज्यादा रन बनाए थे.

B'day Special: इंग्लैंड के वो खिलाड़ी जिन्होंने क्रिकेट के अलावा फुटबॉल में भी जलवा दिखाया था
एक हेयर जेल के विज्ञापन के लिए पोज करते डेनिस कॉम्पटन.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: डेनिस कॉम्पटन (Denis Compton) इंग्लैंड के महानत क्रिकेटर्स में से एक हैं. उन्होंने साल 1937 से 1957 के बीच इंग्लिश टीम के लिए 78 टेस्ट मैचों में शिरकत की. डेनिस की शख्सियत लाजवाब थी, अपने हुनर के दम पर वो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इंग्लैंड के हीरो बन गए थे. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 50.06 की औसत से 5,807 रन बनाए थे. फर्स्ट क्लास मैच में तो उनका रिकॉर्ड और भी ज्यादा बेहतरीन था, उन्होंने इस स्तर पर 40 हजार रन और 622 विकेट अपने किए थे.

टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 17 शतक लगाए थे, जिनमें से 13 सेंचुरी इंग्लैंड के मैदानों पर बनाई गई थी. उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 278 रन का था जो उन्होंने साल 1954 में ट्रेंट ब्रिज के मैदान में बनाया था. दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ एक भी टेस्ट शतक नहीं लगाया था. इसके अलावा उन्होंने 28 हाफ सेंचुरी भी लगाई थी. क्रिकेट के अलावा उन्होंने विज्ञापन के लिए मॉडलिंग भी की और इसे कमाई का अतिरक्त जरिया भी बनाया. एक कंपनी के हेयर जेल का प्रचार करते हुए उन्होंने बेइंतहां शोरत हासिल की, वो उस ब्रांड के पर्यायवाची बन चुके थे. 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने से पहले उनकी कामयाबी में एक और सितारा जुड़ गया था, क्योंकि वो एक काबिल फुटबॉलर भी थे, उन्होंने साल 1934-35 के दौरान ननहेड क्लब के साथ अपने फुटबॉल करियर की शुरुआत की थी. बाद में वो मशहूर फुटबॉल क्लब आर्सेनल के साथ मिडफील्डर जुड़ गए थे. उन्होंने अपने प्रदर्शन की बदौलत आर्सेनल को साल 1948 में लीग का चैंपियन बनाया था और इसके अलावा इस टीम को 1950 में एफए कप भी जिताया था. इन्हीं कामयाबी के साथ वो 23 अप्रैल 1997 को इस दुनिया को अलविदा कह गए थे.

LIVE TV