B'day Special:वो क्रिकेटर जिसने मैच के आखिरी गेंद में सिक्स लगाकर भारत को दिलाई थी रोमांचक जीत

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 को तमिलनाडु के थूथुकुड़ी जिले में हुआ था.

B'day Special:वो क्रिकेटर जिसने मैच के आखिरी गेंद में सिक्स लगाकर भारत को दिलाई थी रोमांचक जीत
दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए 94 वनडे मैच खेले हैं.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) आज 35 साल के हो चुके हैं, वो टीम इंडिया में तब आए थे जब विकेटकीपर पार्थिव पटेल स्टंप के पीछे बुरी तरह नाकाम हुए थे. उन्होंने 5 सितंबर 2004 को भारत के लिए लॉर्ड्स के मैदान पर वनडे में डेब्यू किया था. पहले ही मैच में उन्होंने शानदार तरीके से माइकल वॉन (Michael Vaughan) को एक हाथ से ही स्टंप आउट कर दिया था, कुछ महीने बाद ही उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की, लेकिन वो पहले 10 टेस्ट मैच में महज एक ही अर्धशतक लगा पाए थे.

 

उनकी ये नाकामी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के लिए फायदेमंद साबित हुई, क्योंकि माही लंबे वक्त से टीम इंडिया में अपनी एंट्री का इंतेजार कर रहे थे. धोनी जैसे-जैसे टीम इंडिया में अपने पैर जमाने लगे वैसे-वैसे कार्तिक का चांस कम होता गया. धोनी हर फॉर्मेट में कामयाब हो रहे थे, इसलिए भारतीय टीम में दूसरे विकेटकीपर की जगह नहीं बन पा रही थी. इसके बावजूद कार्तिक ने हार नहीं मानी और अपनी बल्लेबाजी बेहतर करने लगे. वो टीम इंडिया में कई बार बैक-अप विकेटकीपर और मिडिल ऑर्डर बैट्समैन के तौर पर शामिल होते रहे.

यह भी पढ़ें- 'मैं कोहली की इज्जत करता हूं, लेकिन उनसे डरता नहीं,' जानिए युवा पाकिस्तानी गेंदबाज ने ऐसा क्यों कहा

जब धोनी ने साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया तब टीम इंडिया ने कार्तिक की जगह ऋद्दिमान साहा को तरजीह दी, हांलाकि कार्तिक आईपीएल में हमेशा ऊंची कीमत पर खरीदे गए. वो दिल्ली, पंजाब, आरसीबी, मुंबई, गुजरात और कोलकाता टीम का हिस्सा रहे, बाद में वो केकेआर के कप्तान बनाए गए. साल 2018 की  निदहास ट्रॉफी के फाइनल मैच की आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए 5 रन की जरूरत थी, तब कार्तिक ने शानदार छक्का लगाकर भारत को खिताबी फतह दिलाई थी, इस शॉट के लिए वो हमेशा याद किए जाएंगे.

उनके क्रिकेट करियर की तरह उनकी निजी जिंदगी भी उतार चढ़ाव भरी रही. साल 2007 ने कार्तिक ने निकिता वंजारा (Nikita Vanjara) से शादी कर ली थी, लेकिन बाद में उनकी पत्नी का अफेयर टीम इंडिया के दूसरे सदस्य मुरली विजय के साथ हो गया, नौबत तलाक तक की आ गई. निकिता ने बाद में मुरली विजय से शादी कर ली. इसके बाद कार्तिक ने साल 2015 में भारत की टॉप स्क्वाश प्लेयर दीपिका पल्लीकल (Dipika Pallikal) से दूसरी शादी कर ली. आज कार्तिक और दीपिका खुशी खुशी अपनी शादी शुदा जिंदगी बिता रहे हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

1 month of being Mrs DK  #dpdk2015

A post shared by Dipika Pallikal Karthik (@dipikapallikal) on