B'day Special: रिकॉर्ड की झड़ी लगाते जा रहे हैं बुमराह, हर फॉर्मेंट में हैं लाजवाब

Team India: जसप्रीत बुमराह भले ही कुछ समय से टीम इंडिया में न हों, लेकिन वे आज भी दुनिया के बेस्ट पेसर माने जाते हैं वह भी हर प्रारूप में.

B'day Special: रिकॉर्ड की झड़ी लगाते जा रहे हैं बुमराह, हर फॉर्मेंट में हैं लाजवाब
बुमराह इस समय दुनिया के नंबर एक वनडे बॉलर हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप में निराशाजनक सेमीफाइनल हार के बाद टीम इंडिया (Team India) इस समय बेहतरीन प्रदर्शन कर लगातार कई रिकॉर्ड बना रही है. टेस्ट में विश्व कप के बाद उसने अब तक खेले सभी टेस्ट मैच जीते हैं. वहीं वनडे और टी20 में वह मैच दर मैच बढ़िया प्रदर्शन कर रही है. इस  समय टीम इंडिया भले ही नंबर एक टेस्ट टीम हो, लेकिन वह अपने स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को मिस जरूर कर रही है. 

बुमराह शुक्रवार को अपना 26 साल के हो रहे हैं. वे पिछले दो महीनों से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं. और विश्व कप के बाद तो उन्होंने कोई भी वनडे टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. इसके बावजूद टीम इंडिया ने हर सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन किया है. उन्होंने भारत के लिए सबसे तेजी से 100 वनडे विकेट पूरे किए, इसी साल टेस्ट हैट्रिक भी ली. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: तबरेज शम्सी ने विकेट लेने के बाद दिखाया ऐसा जादू, सभी लोग हुए हैरान 

काफी समय से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहने के कारण भले ही बुमराह टी20 रैंकिंग में 41वीं रैंक पर पहुंच गए हैं, लेकिन आज भी यह सच है कि हर टीम बुमराह की गेंदबाजी को ध्यान में रख कर अपनी रणनीति बनाती है और ऐसा केवल आईपीएल में ही नहीं है. बल्कि हर उस मैच में जिसमें बुमराह गेंदबाजी करते हैं चाहे वह वनडे हो या कि टी20 इंटरनेशनल. 

बुमराह की सबसे खास बात यह है कि वे जब जरूरत पड़ती है तो कभी अपने कप्तान को निराश नहीं करते, चाहे विकेट लेने की बात हो या फिर विरोधी टीम का रन रेट कम करने की हो. बुमराह हमेशा उम्मीद से एक कदम आगे निकले हैं. उनकी ओर से डाला गया दबाव उनके साथी गेंदबाजों के हमेशा काम आता है. यही वजह है कि इस समय टीम इंडिया का पेस अटैक दुनिया का सबसे खतरनाक पेस अटैक है. 

विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के कड़ी टक्कर देखने को मिल रही थी. 48 ओवर खत्म होने के बाद अफगानिस्तान को जीत के लिए 12 गेंदों में 21 रन की दरकार थी. जो कि आज कल के क्रिकेट प्रारूप के मुताबिक बिलकुल नामुमकिन नहीं था. अफगानिस्तान के सात विकेट गिरने के बाद भी  मोहम्मद नबी ने उम्मीदें बरकरार रखी थी. लेकिन 49वें ओवर में बुमराह ने केवल 5 रन दिए. जिसके बाद आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने हैट्रिक लेकर मैच भारत के नाम कर दिया. मैच के बाद शमी ने हैट्रिक का श्रेय बुमराह को दिया. 

बुमराह ने अब तक 12 टेस्ट मैचों में 2.64 के इकोनॉमी और 19.24 के शानदार औसत 62 विकेट लिए हैं. वहीं 58 वनडे में उन्हगोंने 4.49 की इकोनॉमी और 21.88 के औसत से 103 विकेट लिए हैं. जबकि 42 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 6.71 की इकोनॉमी और 20.17 के औसत से 51 विकेट लिए हैं.