B'day Special: जिस देख कर क्रिकेटर बनने की ठानी, बाद में उसी का रिकॉर्ड तोड़ा

Indian Women Cricket: झूलन गोस्वामी महिला वनडे में 200 विकेट लेने वाली एकमात्र क्रिकेटर हैं. 

B'day Special: जिस देख कर क्रिकेटर बनने की ठानी, बाद में उसी का रिकॉर्ड तोड़ा
झूलन गोस्वामी के नाम दो टेेस्ट और एक वनडे फिफ्टी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बेशक झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) आज वुमन टीम इंडिया (Women Team India) की कपिल देव हैं. इसकी वजह वे रिकॉर्ड हैं जो झूलन पिछले कई सालों से लगातार बेहतरीन गेंदबाजी करके हासिल किया है. महिला टीम इंडिया की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी सोमवार को अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं. 225 वनडे विकेट, 321 इंटरनेशनल विकेट जैसे रिकॉर्ड ऐसे हैं जिनके आसपास भी कोई महिला क्रिेकेटर नहीं हैं. कम 

झूलन का जन्म 25 नवंबर 1982  को  कोलकाता में हुआ. उन्होंने महिला क्रिकेट के सभी अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 321 विकेट लिए हैं. उनके इस रिकॉर्ड के आसपास कोई भी दूसरी खिलाड़ी नहीं है. झूलन के बाद ऑस्ट्रेलिया की कैथरिन फिट्जपैट्रिक हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे में कुल 240 विकेट लिए हैं. कैथरीन झूलन में वनडे रिकॉर्ड में भी बहुत पहले पीछे हो चुकी हैं. उनके नाम 180 वनडे विकेट झूलन दो साल पहले ही पीछे छोड़ चुकी हैं. झूलन वनडे में 225, टी20 56 और टेस्ट मैचों में 40 विकेट ले चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: पिंक बॉल टेस्ट जीतने बाद बोले विराट, 'ये सब दादा की टीम से शुरू हुआ था...'

कम उम्र में शुरू कर दिया था क्रिकेट
झूलन पश्चिम बंगाल के नाडिया जिले के एक छोटे से गांव में पैदा हुईं. वह एक फुटबॉल फैन के रूप में बड़ी होने लगीं. लेकिन संयोग से 1997 का महिला वर्ल्ड कप फाइनल झूलन के होम ग्राउंड ईडन गार्डन, कोलकाता में खेला जाना था. यह मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच था. यहां झूलन ने बॉल गर्ल के रूप में काम किया. इस मैच में बेलिंडा क्लार्क, डेबी हॉकी और कैथरीन फिट्जपैट्रिक जैसी बड़ी खिलाड़ियों को देखकर उन्होंने तय किया कि वह क्रिकेट में ही अपना करियर बनाएंगी. बाद में कैथरीन का ही सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड झूलन ने तोड़ा. 

वनडे में अब तक 225 विकेट
झूलन ने 68 टी-20 मैचों में 56 विकेट हासिल किए हैं, जिनमें 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट भी शामिल हैं. उन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में पदार्पण किया था और इस वर्ष जून में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच खेला था. वनडे क्रिकेट में अब तक सर्वाधिक विकेट ले चुकीं झूलन ने 182 मैचों में 225 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में 40 विकेट चटकाए हैं. झूलन के नाम टी-20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से सर्वाधिक (56) विकेट लेने का रिकॉर्ड है. वनडे में सर्वाधिक विकेट (225) का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी झूलन के ही खाते मं है. 

पद्मश्री सहित ये अवार्ड भी मिले झूलन को
 झूलनने अपना पहला वनडे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में खेला था. झूलन गोस्वामी 2007 में आईसीसी क्रिकेटर 'ऑफ द ईयर' चुनी गई थीं. उन्हें उसी ,साल आईसीसी वुमंस क्रिकेटर 'ऑफ द ईयर', 2010 में  अर्जुन पुरस्कार और 2012 में पद्मश्री से नवाजा गया.