B'day Special: वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बादशाह रहे हैं सुनील गावस्कर, जानिए डिटेल
Advertisement

B'day Special: वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बादशाह रहे हैं सुनील गावस्कर, जानिए डिटेल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर सुनील गावस्कर आज अपना 71 जन्मदिन मना रहे हैं, उनके नाम टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स हैं.

टीम इंडिया के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर.(फोटो-Twitter/@ICC)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) आज 71 साल के हो चुके हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए जो योगदान दिया है उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता. उनका जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेंचमार्क सेट किए जिसको आज के क्रिकेटर भी फॉलो करते हैं. उनके दौर में वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर भी सनी की बल्लेबाजी से खौफजदा रहते थे. आज हम इस लिटिल मास्टकर के रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो उनकी महानता की गवाही देते हैं.

  1. सुनील गावस्कर आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं.
  2. टेस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड के बादशाह रहे हैं सुनील गावस्कर.
  3. 100 टेस्ट मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं सनी.

यह भी पढ़ें- MCA ने सुनील गावस्कर को दिया बर्थडे का तोहफा, वानखेड़े में सनी के लिए 2 सीटें रखीं

1. गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में करियर शुरू करते ही धमाका कर दिया था. 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए डेब्यू टेस्ट सीरीज में उन्होंने 774 रन बनाए थे. सनी ने डेब्यू सीरीज में जो ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था वो आज तक नहीं टूट पाया है. 

2. सुनील गावस्कर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन के 29 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था और करियर के आखिर में 34 शतक बना दिए थे. साल 2005 में उनके इस रिकॉर्ड को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने तोड़ दिया था. 

3. सुनील गावस्कर दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाए हों. अपने पूरे टेस्ट करियर में उनके नाम 10,122 रन दर्ज हैं. बाद में ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर ने सनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 11,174 रन बनाए थे. सचिन ने एलन बॉर्डर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था.

4. सुनील गावस्कर भारत के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया. आज सचिन के नाम सबसे ज्यादा (200) टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है.

5. लिटिल मास्टर के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बरकरार है. विंडीज के खिलाफ उन्होंने 27 मैचों की 48 पारियों में 65.45 की औसत से 2,749 रन बनाए हैं, जिसमें 13 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं.

6. सुनील गावस्कर 3 बार एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

7. सनी भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा कैच लपके हैं.

8. गावस्कर के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (81) बनाने का रिकॉर्ड है, बाद में सचिन तेंदुलकर ने भी इतने ही शतक लगाकर लिटिल मास्टर की बराबरी कर ली थी.

Trending news