close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'day Special: दुनिया का बेहतरीन ऑलराउंडर, जिसने सचिन के रिकॉर्ड को दी थी चुनौती

South African Cricketer: कहा जाता है कि अगर  सचिन तेंदलुकर के रिकॉर्ड्स को कोई खिलाड़ी तोड़ सकता था तो वह यही था. 

B'day Special: दुनिया का बेहतरीन ऑलराउंडर, जिसने सचिन के रिकॉर्ड को दी थी चुनौती
कैलिस के रिकॉर्ड आज की तारीख में नामुमिक से लगते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिेकेट की दुनिया में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने रिकॉर्ड के नाम ही नहीं बल्कि अपनी तकनीक से भी जाने जाते हैं.  सचिन तेंदलुकर, ब्रायन लारा जैसे कई खिलाड़ियों ने केवल बल्लेबाजी में अपने नाम बेहतरीन रिकॉर्ड किए तो मुरलीधरन, शेन वार्न, जेम्स एंडरसन जैसे खिलाड़ियों ने गेंदबाजी में नाम कमाया. वहीं कपिलदेव, इमरान खान, गैरी सोबर्स ऑलराउंडर्स के तौर पर जाने गए. लेकिन दक्षिण अफ्रीका के जैक कैसिल (Jacques Kallis) के रिकॉर्ड बहुत ही अनोखे हैं और उन चुनिंदा रिकॉर्ड्स में से हैं जो आज तोड़ने में नामुमिकन लगते हैं. 

दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर कहे जाते है कैलिस
16 अक्टूबर 1975 को जन्मे कैलिस ने अपने टेस्ट करिअर की शुरुआत दिसंबर 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ की. वे दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर कहे जाते हैं और दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर में शुमार किए जाते हैं. उनके रिकॉर्ड का आलम यह है कि 25 हजार से ज्यादा रन, 577 विकेट, और 338 कैच  भले ही किसी खिलाड़ी के लिए नामुमकिन नहीं लगता हो, लेकिन यह सब एक साथ करने वाले केवल कैलिस ही हैं और कोई भी ऑलराउंडर दूर दूर तक उनके आसपास भी नहीं.  

यह भी पढ़ें: ICC ने हटाया विवादित बाउंड्री काउंट नियम, अब ऐसे होगा टाई मैचों का फैसला

जल्द ही टीम के अहम खिलाड़ी बने कैलिस
शुरुआती करियर में कैलिस को अपना प्रभाव दिखाने में समय लगा, लेकिन जल्द ही वे अपनी टीम के लिए एक संकट मोचक बनकर उभरने लगे. करियर के दो साल बाद ही उन्होंने अपनी अहमित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में दिखाई जब मेजबान टीम के 309 के जवाब में उनकी टीम केवल 186 रन पर सिमट गई. दूसरी में  ऑस्ट्रेलिया ने 275 रन बनाए और जब एक रन पर एक विकेट खोकर उनकी टीम संकट में थी तब उन्होंने 101 रन पारी खेल मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई.

सचिन के रिकॉर्ड के करीब जा रहे थे कैलिस
धीरे-धीरे जैक अपनी टीम में स्थापित होते गए और गेंद और बल्ले दोनों से उन्होंने शानदार खेल दिखाया. कैलिस उस दौर के खिलाड़ी थे जब टी20 क्रिकेट अपने पैर तेजी से पसार रहा था और तूफानी बल्लेबाजी को ही अहमित दी जाने लगी थी. ऐसे में कैलिस ने अपनी तकनीक से लोगों को प्रभावित किया और उन्हें उन खिलाड़ियों में शुमार किया जाने लगा जिनमें सचिन के कई रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता मानी जाने लगी. कैलिस रिटायर होते समय सचिन से तीन हजार टेस्ट रन से भी कम रन से पीछे थे. यहां तक कि टेस्ट शतकों में वे सचिन से केवल छह शतक दूर थे. 

आखिरी टेस्ट में लगाया शतक
कैसिल ने साल दर साल अपना रिकॉर्ड बेहतर ही किया. उन्होंने अपने करियर के आखिरी टेस्ट में शतक लगाया जो कि उनकी आखिरी टेस्ट पारी भी रही. वे 38 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह गए. कहा जाता है कि अगर वे सचिन की तरह 40 की उम्र तक टेस्ट और खेलते तो वे सचिन से आगे निकल सकते थे. 

कैलिस ने जल्द ही वनडे और टी20 को अभी अलविदा कह दिया. 328 वनडे में उनके नाम 17 शतकों के साथ 11579 रन और 273 विकेट हैं तो टी20 इंटरनेश्नल क्रिकेट में उन्होंने 25 मैच खेले और 666 रन बनाने के साथ ही 12 विकेट लिए. इसी साल जनवरी में उन्होंने अपनी मंगेतर चार्लीन एंजेल्स से शादी की.