B'day Special: कुंबले जैसा स्पिनर बनना चाहता था यह पेसर, विवादों से रहा गहरा नाता

एस श्रीसंत अभी आईपीएस स्पॉट फिक्सिंग विवाद के कारण मिले बैन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. 

B'day Special: कुंबले जैसा स्पिनर बनना चाहता था यह पेसर, विवादों से रहा गहरा नाता
श्रीसंत साल 2018 में बिग बॉस में दूसरे स्थान पर रहे थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एस श्रीसंत (S Sreesanth) का नाम खूब जाना पहचाना है. केरल से आया यह तेज गेंदबाज रणजी में हैट्रिक लेकर टीम इंडिया में आया और अपने करियर में कई विवादों के अलावा शानदार गेंदबाजी से भी चर्चा में रहा. शांतकुमारन श्रीसंत गुरुवार को 37 साल के हो रहे हैं.

श्रीसंत टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय टी-20 खेलने वाले भी श्रीसंत पहले केरल खिलाड़ी थे. उनके दोस्त और परिवार के लोग गोपू के नाम से पुकारते हैं. बचपन में श्रीसंत स्पिनर ही थे और उनका एक्शन अनिल कुंबले की तरह था, लेकिन बाद में अपने भाई की सलाह पर वे पेसर बन गए.

यह भी पढ़ें: VIDEO: मालदीव में दोस्तों के साथ एंजॉय कर रहे हैं धोनी, यह गेम खेलते दिखे इस बार

श्रीसंत को मार्च 2006 की घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ पहली टेस्ट टीम के लिए जहीर खान की जगह मौका मिला. श्रीसंत तो सबसे ज्यादा 2006 में भारत के दक्षिण अफ्रीका के दौरे में किए प्रदर्शन के लिए जाना जाता है. वनडे सीरीज में 0-4 से हारने के बाद पहले टेस्ट में श्रीसंत ने पांच विकेट हॉल दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर ऐसा धकेला की मेजबान टीम वापसी नहीं कर सकी.  इस पारी में दक्षिण अफ्रीका केवल 84 बनाकर ही आउट हो गया था. दक्षिण अफ्रीका की धरती पर यह भारत की पहली जीत थी, जिसमें उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया.

श्रीसंत इसके बाद भी कई बार प्रभावित करने में तो सफल रहे, लेकिन नियमित नहीं रह सके. इसके बावजूद शोहरत उनसे कभी दूर नहीं रही. चाहे दक्षिण अफ्रीका में छक्का लगाने के बाद ब्रेक डांस से दर्शकों के मन मोहने की बात हो या फिर रणजी मैच में सचिन को परेशान करने का मामला श्रीसंत के फैंस उन लम्हों को कभी नहीं भूले.

यह भी पढ़ें: मोहम्मद शमी की पोस्ट को पसंद कर रहे थे फैंस, इस वजह से ट्रोलर्स ने बनाया निशाना 

श्रीसंत का विवादों से भी गहरा नाता रहा. आईपीएल के पहले सत्र में हरभजन सिंह का वह थप्पड़ शायद श्रीसंत भूले हों, लेकिन फैंस को वह घटना आज भी याद है जब थप्पड़ खाने के बाद श्रीसंत फूट-फूट कर रो पड़े थे.  इसके बाद 2013 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड श्रीसंत का नाम आया और उन पर बैन लग गया. श्रीसंत अब भी इस मामले में खुद को निर्दोष साबित करने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं. 

इसी बीच श्रीसंत ने बॉलीवुड में  अक्सर-2’ से डेब्यू किया. श्रीसंत ‘टीम 5’ की मलयालम फिल्म में भी काम कर चुके हैं. वह रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' में शामिल हुए. वे 2018 के बिग बॉस में नजर आए थे और दूसरे स्थान पर रहे थे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.