close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'day Special: विराट तोड़ सकते हैं अगले एक साल में ये रिकॉर्ड, सचिन से हैं इतनी दूर

Virat kohli: जिस तरह से विराट साल दर साल नए मुकाम हासिल कर रहे हैं, ऐसा लगता है कि अगले साल भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. 

B'day Special: विराट तोड़ सकते हैं अगले एक साल में ये रिकॉर्ड, सचिन से हैं इतनी दूर
विराट कोहली हरसाल कई रिकॉर्ड तोड़ते हैं, इस बार वे कई टी20 रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मंगलवार को 31 साल के हो रहे हैं.  पिछले कुछ सालों से विराट साल दर साल बेहतर होते जा रहे हैं और हर साल कई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. इस साल विराट आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019)  जीतने में भले ही नाकाम रहे, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने कई उपलब्धियां अपने नाम की. इनमें ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने से लेकर विदेशों में सबसे सफल भारतीय कप्तान बनना शामिल है. इस साल भी विराट की नजर कई रिकॉर्ड पर है. 

क्या है विराट का रिकॉर्ड अभी
विराट कोहली ने अभी तक 82 टेस्ट, 239 वनडे और 72 टी20 इटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्ट में वे 26 शतक और 22 फिफ्टी लगाकर 54.11 के औसत से 7066 रन बना चुके हैं. वहीं वनडे की 230 पारियों में उनके नाम 43 सेंचुरी और 54 हाफ सेंचुरी के साथ 11520 रन हैं जिनमें उनका औसत 60.31 है. टी20 इंटरनेशनल में वे 2450 रन बना चुके हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा टी20 इटरनेशनल रन बनाने में रोहित से उनका कांटे का मुकाबला चल रहा है. विराट के फॉर्म और उनकी रफ्तार को देखते हुए लोग उनकी तुलना सीधे सचिन तेंदुलकर से करते हैं जिनके नाम 49 वनडे और 51 टेस्ट शतक हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: बांग्लादेश से दिल्ली टी20 हारने पर बोले रोहित शर्मा, 'यह चूक हो गई हमसे'

तो अब आगे क्या
विराट को अपने अगले जन्मदिन तक 12 वनडे, दो टेस्ट मैच, और 15 टी20 मैच खेलने हैं. इस साल इस तरह का शेड्यूल अगले साल होने वाले टी20 विश्व की वजह से हो रहा है जो ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में शुरू होगा. इसीलिए ज्यादा से ज्यादा टीमें टी20 क्रिकेट खेलने पर ज्यादा जोर दे रही हैं. यही वजह है कि टीम इंडिया साल भर में केवल दो टेस्ट मैच ही खेलेगी. 

कौन से रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट
विराट के नाम वनडे टेस्ट और टी20 में कुल 69 शतक हैं. वे रिकी पोंटिंग के कुल 71 शतकों से केवल दो शतक दूर हैं. विराट के फॉर्म को देखकर लगता है कि वे आसानी से पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे. वहीं 
 वनडे में 43 शतक लगा चुके हैं. वे सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर से केवल छह शतक दूर हैं. विराट के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए केवल 12 वनडे हैं जिनमें ज्यादातर घरेलू मैदान पर हैं. विराट के लिए यह रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन नहीं तो आसान भी नहीं 

सबसे ज्यादा रन?
टी20 इंटरनेशनल मैचों में विराट और रोहित की कांटे की टक्कर चल रही है. विराट के नाम अभी 2450 रन हैं तो रोहित उनसे केवल दो ही रन आगे हैं. यहां दोनों के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. वहीं वनडे में विराट के11520 रन हैं और वे जैक कालिस से 59 रन, इंजमाम उल हक से 219 रन और श्रीलंका के मेहिला जयवर्धने से 1620 रन दूर हैं. वे कालिस को तो पीछे छोड़ ही देंगे, इंजमाम को भी पीछे छोड़ सकते है, लेकिन जयवर्धने तक पहुंचने में उन्हें समय लग सकता है. वहीं ब्रायन लारा से वे सभी फॉर्मेट के कुल रन से 1322 रन पीछे हैं. और इस मामले में राहुल द्रविड़ से 3172 रन पीछे हैं. 

फिटनेस में आज भी हैं लाजवाब
विराट ने पिछले महीने ही ऐलान किया था कि वे अब वेगन हो गए हैं, यानि पूरी तरह शाकाहारी होकर उससे एक कदम आगे निकल गए हैं. विराट अब शाकाहारी होने साथ ही उन सारे उत्पादों ने दूर रहेंगे जिनका संबंध किसी तहस जानवरों से होता है. इनमें दूध संबंधी उत्पाद भी शामिल हैं. उन्होंने इसके साथ ही घोषणा की कि शाकाहारी होकर उनकी फिटनेस में कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं आया है. कई लोगों का मानना कि  अंडे, दूध सहित मांसाहार छोड़ने से खिलाड़ियों की सेहत पर बुरा असर होता है. लेकिन विराट ने इस धारणा को पूरी तरह से एक मिथक करार दिया.