B'day Special: अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में हैं टीम इंडिया का यह तेज गेंदबाज
Advertisement

B'day Special: अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में हैं टीम इंडिया का यह तेज गेंदबाज

गुरूवार को अपना 31वां जन्मदिन मना रहे उमेश यादव ने हाल ही में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक मैच में 10 विकेट लिए हैं.

उमेश यादव ने पिछले एक साल में अपने शानदार प्र्दर्शन से टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की की है. (फोटो : PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव गुरूवार को अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. उमेश टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं. पिछले एक साल में उमेश ने अपनी बढ़िया गेंदाबाजी से इस साल सभी को काफी प्रभावित किया है जो कि उनके रिकॉर्ड में साफ झलकता है. यह साल उमेश के लिए खास उपलब्धियों भरा रहा. हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के मैच में 10 विकेट लेना उनकी अभूतपूर्व उपलब्धि रही. उमेश अब टीम इंडिया के नियमित गेंदबाज बनने की ओर हैं. उन्हें कप्तान विराट कोहली का पूरा विश्वास हासिल है. उमेश ने भी अपने कप्तान को कम ही निराश किया है. 

  1. भारत के सबसे तेज गेंदबाज हैं उमेश
  2. इस सदी में एक पारी में 6 विकेट लेने एकमात्र भारतीय 
  3. करियर के चरम पर हैं अभी उमेश

 उमेश कुमार तिलक यादव का जन्म 25 अक्टूबर 1987 को नागपुर में हुआ था. घरेलू क्रिकेट में विदर्भ की ओर से खेलने वाले उमेश दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. वे शुरु से ही क्रिकेटर नहीं बल्कि पुलिस या आर्मी में जाना चाहते थे लेकिन उनकी कोशिशें सफल नहीं हुईं. उमेश ने 2008 में रणजी से अपना करियर शुरू किया और जल्द वे सबकी नजर में आ गए और 2010 में टीम इंडिया के लिए पहला वनडे जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था उसके अगले साल यानि 2011 में उमेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही पहला टेस्ट खेला. जिसके बाद कई उतार चढ़ाव के बावजूद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वे अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर हैं. 

यह रिकॉर्ड है उमेश का
उमेश ने अब तक 40 मैचों की 78 पारियों में 32.85 के औसत और 3.58 की इकोनॉमी के साथ कुल 117 विकेट लिए हैं. वे 5 बार 4 विकेट, दो बार पांच विकेट और एक बार मैच में 10 विकेट ले चुके हैं. इसके अलाव ने 75 वनडे मैचों की 73 पारियों में 6.01 की इकोनॉमी और 33.63 की औसत से 106 विकेट ले चुके हैं. 4 बार वे एक पारी में 4 विकेट भी ले चुके हैं. 

उमेश यादव टीम इंडिया में आज सबसे तेज गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं. तेज गेंदों के साथ लेट स्विंग उनकी खासियत है. वे हमेशा ही स्टंप्स को अटैक करना पसंद करते हैं. वनडे और टी20 में उनकी इकोनॉमी ज्यादा है, लेकिन लाइन लेंथ से अटैक कई बार बल्लेबाजों को अपना विकेट गंवाने पर मजबूर कर देती है. 

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ लिए एक मैच में 10 विकेट
वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खेली गई टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में उमेश ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उमेश की ही बेहतरीन गेंदबाजी का नतीजा था कि मैच का नतीजा तीसरे दिन ही निकल सका और टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से मात दे दी. उमेश ने इस मैच की दोनों पारियों में बढ़िया गेंदबाजी की और मैच में 10 विकेट हासिल किए. 

इस साल ये खास रिकॉर्ड बने उमेश के
अब उमेश तीसरे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत में ही दस विकेट लिए हैं उनसे पहले कपिल देव ने दो बार ( 1980 में चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ , 1983 में अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ), जगावल श्रीनाथ (1999 में कोलकाता में पाकिस्तान के खिलाफ) दस विकेट लिए थे. इसके अलावा उमेश आठवें भारतीय पेसर हैं जिन्होंने टेस्ट में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है. उनके अलावा कपिल देव (दो बार) चेतन शर्मा, वेंकटेश प्रसाद, जगावल श्रीनाथ, इरफान पठान, ईशांत शर्मा, और जहीर खान दस विकेट ले चुके हैं. 

Trending news