B'Day Special: रणजी का सुपर स्टार, 42 साल की उम्र में भी बना रहा है नए रिकॉर्ड

B'Day Special: वसीम जाफर आज 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे 12 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. फिर भी क्रिकेट के प्रति उनके पैशन में कोई कमी नहीं आई है. 

B'Day Special: रणजी का सुपर स्टार, 42 साल की उम्र में भी बना रहा है नए रिकॉर्ड
वसीम जाफर ने भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच 2008 में खेला था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट समेत ज्यादातर खेलों में 40 साल से अधिक उम्र के खिलाड़ी मुश्किल से ही दिखते हैं. आमतौर पर इस उम्र में खिलाड़ी कोच, कॉमेंटेटर या कोई और भूमिका चुन लेते हैं. लेकिन एक ऐसा क्रिकेटर भी है, जो 41 साल की उम्र में भी ना सिर्फ खेल रहा है, बल्कि रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड बना रहा है. हम बात कर रहे हैं वसीम जाफर (Wasim Jaffer) की, जो आज (16 फरवरी) 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. 

वसीम जाफर 12 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. इसके बावजूद उनके खेल में कोई कमी नहीं आई है. फिलहाल विदर्भ से खेलने वाले वसीम रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के सबसे कामयाब बल्लेबाज हैं. उन्होंने कुछ दिन पहले ही देश के इस सबसे प्रतिष्ठित पुराने टूर्नामेंट में अपने 12,000 रन पूरे किए हैं. खास बात यह कि वे रणजी ट्रॉफी में 12 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: गेंदबाजों ने कीवियों को चबवाए नाकों चने, फिर पृथ्वी-मयंक ने ठोक दी तेज फिफ्टी

सबसे अधिक शतक का रिकॉर्ड
वसीम जाफर के नाम भारतीय क्रिकेट के कई रिकॉर्ड हैं. वे सबसे अधिक रणजी मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. उनके नाम ही इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड है. वे रणजी ट्रॉफी में 36 शतक लगा चुके हैं. जाफर ने 1996 में पहला फर्स्ट क्लास मैच खेला था. वे अब तक 260 प्रथमश्रेणी मैच और 118 लिस्ट ए मैच खेल चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: अनिल कुंबले से मिलने का इंतजार नहीं कर पा रहे बिश्नोई, कहा- उनका दिमाग पढ़ना है... 

पैसे नहीं, मजे के लिए खेलो...
42 साल के वसीम जाफर के लिए क्रिकेट खेलना अब एक जुनून बन चुका है. जाफर कहते हैं कि वे अब भी रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोच रहे हैं. जाफर युवाओं को सलाह देते हैं कि उन्हें पैसे या प्रसिद्धि के लिए नहीं खेलना चाहिए. इसकी बजाय उन्हें खेल का लुत्फ लेना चाहिए. जब वे ऐसा करेंगे तो पैसे और प्रसिद्ध भी उनके पास आ जाएगी. 

आईपीएल में दिखेंगे जाफर
वसीम जाफर को हाल ही में आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) का बल्लेबाजी सलाहकार बनाया गया है. वे बांग्लादेश के साथ भी बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं. जाफर भारत के लिए 31 टेस्ट और दो वनडे मैच खेल चुके हैं. उन्होंने आखिरी बार 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. जाफर ने टेस्ट मैचों में पांच शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं.