धोनी के एक फैसले ने बदल दी रोहित शर्मा की किस्मत, बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो है सिर्फ उन्हीं के नाम
Advertisement

धोनी के एक फैसले ने बदल दी रोहित शर्मा की किस्मत, बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो है सिर्फ उन्हीं के नाम

29 अप्रैल 1987 को टीम इंडिया के ऑलराउंडर रोहित शर्मा का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था, उन्हें 'हिटमैन' भी कहा जाता है.

विराट की गैरमोजूदगी में सीमित ओवर के मैच में भारत की कप्तानी करते हैं रोहित (फोटो-IANS)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम में कई सितारों ने अपनी चमक बिखेरी है. मौजूदा दौर में टीम इंडिया में विराट कोहली के बाद सबसे अहम बल्लेबाज अगर कोई है तो वो हैं 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma). उनका करियर काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है. साल 2007 में उन्होंने वनडे टीम में एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर डेब्यू किया था. लेकिन वो अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे. साल 2011 में उन्हें आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुना गया, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

  1. 30 अप्रैल 1987 को रोहित का जन्म.
  2. 2007 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया.
  3. वनडे में 3 बार दोहरा शतक लगाया.

ये भी देखें-

रोहित को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का भरपूर साथ मिला. धोनी के एक फैसले ने रोहित की किस्मत बदल दी. साल 2013 में धोनी ने रोहित को ओपनिंग करने का मौका दिया. इसके बाद रोहित ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाए हैं. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 264 है जो उन्होंने कोलकाता के ईडेन गार्डेन में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. रोहित का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. इसके अलावा किसी भी क्रिकेटर ने वनडे में 3 बार दोहरा शतक नहीं लगाया है. 

महेंद्र सिंह धोनी ने जब वनडे क्रिकेट की कप्तानी छोड़ी थी तब विराट कोहली (Virat Kohli) को कप्तान और रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया गया था. रोहित ने अपनी कप्तानी में भारत को एशिया कप जिताया था. कोहली की गैरमौजूदगी में वो अक्सर सीमित ओवर के मैचों में  टीम इंडिया की कमान संभालते हुए देखे जाते हैं. मौजूदा आईसीसी वनडे रैंकिंग में वो विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं. उम्मीद है कि अपने करियर के आखिरी दौर में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाएंगे जिसे तोड़ पाना भविष्य के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होगा. 

Trending news