पहले क्लियर किया IAS एग्जाम फिर ली टीम इंडिया में एंट्री! ऐसा रहा इस क्रिकेटर का सफर
X

पहले क्लियर किया IAS एग्जाम फिर ली टीम इंडिया में एंट्री! ऐसा रहा इस क्रिकेटर का सफर

टीम इंडिया के लिए खेलने वाले एक क्रिकेटर ने  IAS एग्जाम तक क्लियर कर दिया था. लेकिन इस खिलाड़ी का इंटरनेशनल करियर ज्यादा लंबा नहीं चल पाया. 

 

पहले क्लियर किया IAS एग्जाम फिर ली टीम इंडिया में एंट्री! ऐसा रहा इस क्रिकेटर का सफर

नई दिल्ली: यूपीएससी (UPSC) की सिविल सर्विस परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. इसे भारत में लोग आम भाषा में IAS exam कहते हैं. हर साल इस पेपर को देने के लिए लाखों लोग बैठते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो इस पेपर को पास कर पाते हैं. आपको जान कर बहुत हैरानी होगी कि भारत का एक क्रिकेटर ऐसा भी है जो इस पेपर को पास कर चुका है. 

क्लियर किया आईएएस का इम्तिहान   

इस खिलाड़ी का नाम है अमय खुरासिया (Amay Khurasiya). भारत के पूर्व खिलाड़ी ऐसे इकलौते क्रिकेटर हैं जिन्होंने सिविल सर्विसेज का पेपर क्लियर किया था. उनका जन्म 1972 में मध्य प्रदेश में हुआ था. मात्र 17 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना डेब्यू कर लिया था. लेकिन टीम इंडिया से बुलावा आने से पहले उन्होंने IAS इम्तिहान पास कर लिया. उनको कस्टम्स और सेंट्रल एक्साइस डिपार्टमेंट में तैनात किया गया.

श्रीलंका के खिलाफ किया डेब्यू

लंबे समय तक घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल दिखाने वाला अमय खुरासिया (Amay Khurasiya) को आखिर में 1999 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने का मौका मिला. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप में खेलने का मौका मिला. उन्होंने पहले ही मैच में सिर्फ 45 गेंदों में 57 रन ठोक दिए. लेकिन इसके बाद वो अपने करियर में कुछ खास नहीं कर पाए और उनका एक छोटा सा करियर कुछ ही सालों के बाद खत्म हो गया.

सिर्फ 12 मैचों में खत्म हुआ करियर 

अपने डेब्यू मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाले अमय खुरासिया (Amay Khurasiya) का करियर ज्यादा बड़ा नहीं रहा. उन्होंने श्रीलंका के ही खिलाफ 2001 में अपना आखिरी मैच खेला. उन्होंने अपने वनडे करियर में सिर्फ 12 ही मैच खेले, जिसमें उन्होंने सिर्फ 149 रन बनाए. हालांकि मध्य प्रदेश के लिए खेलते हुए उन्होंने 119 फर्स्ट क्लास मैचों में 7 हजार से ज्यादा रन बनाए थे.

Trending news