VIDEO: रिकॉर्ड ही नहीं, अपने इस प्यारे अंदाज से भी भुवी ने जीता सबका दिल
Advertisement

VIDEO: रिकॉर्ड ही नहीं, अपने इस प्यारे अंदाज से भी भुवी ने जीता सबका दिल

भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया और उसे 20 ओवरों में नौ विकेट पर 175 रनों पर सीमित कर दिया.

 भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में 24 रन देकर 5 विकेट हासिल किए (PIC : BCCI)

नई दिल्ली: भुवनेश्वर कुमार (5/24) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया. न्यू वांडर्स स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन (72) की अर्धशतकीय पारी के दम पर पांच विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को 204 रनों का लक्ष्य दिया. 

  1. 6 गेंदबाजों के खास क्लब में शामिल हुए भुवनेश्वर कुमार
  2. टी-20 में 5 विकेट लेने वाले टीम इंडिया के पहले तेज गेंदबाज
  3. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक ओवर में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया और उसे 20 ओवरों में नौ विकेट पर 175 रनों पर सीमित कर दिया.

इस मैच के 'हीरो' भुवनेश्वर कुमार ने 5 विकेट लेकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए भुवनेश्वर इसके साथ ही भारतीय टीम के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी-20 मैच में पांच विकेट लिए हैं. केवल यहीं नहीं, वह सभी तीन प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक ओवर में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.

VIDEO: 10 रन पर ही आउट हो जाते शिखर धवन, दर्शकों ने 'बचा' लिया

18वें ओवर में भुवी ने पलटा मैच का पासा 
भुवनेश्वर ने 18वें ओवर में भारतीय टीम के लिए मैच का रुख पूरी तरह से बदल दिया. भुवनेश्वर ने भारत के लिए परेशानी का सबब बने हैंड्रिक्स को 18वें ओवर की पहली गेंद पर ही उड़ा कर मेहमान टीम को बड़ी सफलता दिलाई. हैंड्रिक्स भुवनेश्वर की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए. उन्होंने 50 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया. 

VIDEO : टी20 में 5 विकेट लेकर भुवनेश्वर ने रचा इतिहास, खास क्लब में हुए शामिल

भुवनेश्वर यहीं नहीं रुके. उन्होंने इसके बाद आए टी-20 प्रारूप में पदार्पण करने वाले क्लासेन को 18वें ओवर की चौथी और क्रिस मोरिस को पांचवीं गेंद पर रैना के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद इस ओवर की आखिरी गेंद पर डेन पीटरसन (1) का रन आउट करवाया. क्लासेन और मोरिस खाता खोलने बिना पवेलियन लौट गए. एक ओवर में दक्षिण अफ्रीका के चार गेंदबाजों को घर भेजने के साथ ही भुवनेश्वर ने भारत को जीत के कगार पर ला खड़ा किया.

अपने इस अंदाज से जीता सबका दिल 
वांडर्स मैदान में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को ढेर करने के साथ-साथ भुवनेश्वर ने अपने प्यारे अंदाज से फैन्स का दिल भी जीत लिया. भुवी ने स्टेडियम में मैच देखने आए दर्शकों को ऑटोग्राफ दिए और उन्हें खुश कर दिया. फैन्स भी भुवनेश्वर के इस गैस्चर से काफी खुश नजर आए. 

 

Moments after @imbhuvi's day at work #TeamIndia #SAvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

कप्तान कोहली ने दिया भुवनेश्वर को जीत का श्रेय
कप्तान विराट कोहली ने टी-20 सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली जीत का श्रेय टीम की बल्लेबाजी और भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी को दिया. कोहली ने कहा, "रोहित और शिखर ने सलामी बल्लेबाजों के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया. भुवनेश्वर ने अपनी अनुभवी गेंदबाजी का दम दिखाया. यह टीम का अच्छा प्रयार रहा."

हमने इस दौरे में शॉर्ट पिच गेंदों को अच्छी तरह से खेला : भुवनेश्वर
तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के वर्तमान दौरे में भारतीय बल्लेबाजों ने शार्ट पिच गेंदों का अच्छी तरह से सामना किया जो कि टीम की सफलता का एक प्रमुख कारण है. भुवनेश्वर ने भारत की पहले टी-20 में जीत के बाद कहा कि दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में शॉर्ट पिच गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने की कोशिश की लेकिन यह रणनीति उन पर उलटी पड़ गई.

Trending news