VIDEO : जब ब्रेट ली के खतरनाक बाउंसर ने निकाला था द्रविड़ के कान से खून

ब्रेट ली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में की थी

VIDEO : जब ब्रेट ली के खतरनाक बाउंसर ने निकाला था द्रविड़ के कान से खून
राहुल द्रविड़ के हेलमेट में लगी बॉल (File Photo)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं. ब्रेट का जन्म 8 नवम्बर 1976 न्यू साउथ वेल्स में हुआ था. उनके पिता का नाम बॉब और मां का नाम हेलन है. उनकी मां एक पियानो टीचर थी, इसलिए बचपन से ली संगीत के प्रति उनका खास लगाव रहा है. 

ब्रेट ली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में की थी. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐतहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किए. साथ ही ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ दुनिया के भी सबसे घातक गेंदबाजों की फेहरिस्त में खुद को शामिल किया. 

पाकिस्तान के शोएब अख्तर के बाद तेज गेंदबाजी में दूसरे नंबर पर ब्रेट ली का नंबर ही आता है. ब्रेट ली किसी भी पिच पर तेज गति के साथ बल्लेबाज के लिए बहुत ज्यादा घातक साबित हुए हैं. ब्रेट ली के बाउंसर्स कई बार इतने खतरनाक साबित होते थे कि अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को मैदान छोड़कर जाना पड़ता था. 

यूं तो ब्रेट ली के कई बाउंसर्स मशहूर हुए हैं, लेकिन 2004 में उनके एक बाउंसर की वजह से राहुल द्रविड़ को मैदान छोड़कर जाना पड़ा था. दरअसल,
सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 2004 में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का मैच खेला जा रहा था. पहली पारी में भारत ने 705 रन बनाए थे ऑस्ट्रेलियाई पारी 474 रनों पर सिमट गई थी. 

VIDEO : ब्रेट ली के वो पांच खतरनाक बाउंसर, जब बल्लेबाजों को छोड़ना पड़ा था मैदान

बड़ी हुई बढ़त के साथ खेलने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 211 रन बना लिए थे. द्रविड़ 91 रन बनाकर खेल रहे थे जब ली की बाउंसर उनके कान पर जा लगी. हेलमेट के ऊपर से गेंद कान पर लगी और द्रविड़ के कान से खून निकलने लगा. 

सचिन तेंदुलकर का विकेट लेकर इस 'कंगारू' बॉलर के दिल को मिलता था सुकून

एक तेज बाउंसर द्रविड़ के सिर पर लगा जहां कोई हेलमेट की सुविधा भी नहीं थी. द्रविड़ ने तुरंत हेलमेट खोला और सिर दबाना शुरू किया और बिना देरी किए मैदान से बाहर चले गए.

तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली ने उस समय पारी घोषित कर दी थी. अंत में यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था. हालांकि, ब्रेट ली के इस बाउंसर से द्रविड़ को कोई बड़ी इंजरी नहीं हुई थी. 

गौरतलब है कि ब्रेट ली ने 76 टेस्‍ट में 310 विकेट हासिल किए हैं, वहीं 221 वनडे में उनके नाम 380 विकेट दर्ज हैं. इसके अलावा ब्रेट ली ने 25 टी20 मैच भी खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 28 विकेट लिए हैं.भारत के खिलाफ उन्‍होंने 12 टेस्‍ट मैच में 53 विकेट हासिल किए, जिसमें दो बार पांच विकेट शामिल रहे. ब्रेट ली ने टीम इंडिया के खिलाफ 32 वनडे मैच भी खेले और 55 विकेट लिए. वनडे में भी उन्‍होंने चार बार पांच विकेट हासिल किए.