Boxing: एशियाई चैंपियनशिप में शिवा की विजयी शुरुआत, प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

शिवा थापा बैंकॉक में जारी एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप-2019 के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं.

Boxing: एशियाई चैंपियनशिप में शिवा की विजयी शुरुआत, प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे
(फोटो साभार: Twitter/BFI_official)

नई दिल्ली: शिवा थापा (60 KG) बैंकॉक में जारी एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप-2019 के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. शिवा अब रिकार्ड चौथा पदक अपने नाम करने से महज कुछ कदम दूर हैं. शनिवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन शिवा के अलावा 2018 विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने वाली लवलीना बोगोहान (69 किग्रा) और माकरान कप में गोल्ड मेडल जीतने वाले दीपक (49 किग्रा) ने अंतिम-8 दौर में जगह बना ली है.

थापा ने कोरिया के किम वोनहो के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की. थापा इससे पहले 2013 में स्वर्ण, 2015 में ब्रॉन्ज और 2017 में सिल्वर मेडल जीत चुके हैं. असम के इस मुक्केबाज का अगले दौर में किर्गिस्तान के सैतबेक उलू से सामना होगा.

असम की ही लवलीना ने वियतनाम की त्रान थी लिन्ह को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की. सोमवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल मैच में लवलीना का सामना चीनी ताइपे की चेन नेन चिन से होगा, जो एक कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं क्योंकि इन्हीं के हाथों लवलीना को बीते साल नई दिल्ली में आयोजित विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हार मिली थी.

राष्ट्रीय चैंपियन दीपक ने भी इस इलीट इवेंट में अपना अच्छा फार्म जारी रखा है और श्रीलंका के मुतुनका पेदी गेडारा पर 5-0 की जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं.

अमित, सरिता रविवार को शुरू करेंगे अपना अभियान

एशियाई चैंपियनशिप में सभी की नजरें एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले अमित पंघल (52 किग्रा) पर रहेंगी, जो कि रविवार को चीनी ताइपे के तू पो वेई के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे.

अमित को सम्भवत: क्वार्टर फाइनल में मौजूदा ओलम्पिक चैंपियन हसनबोय दुस्मातोव (उजबेकिस्तान) से भिड़ना पड़े. अमित आत्मविश्वास लबरेज हैं क्योंकि उन्होंने 2019 सीजन की शुरुआत में स्ट्रांजा कप मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था. आशीष (69 किग्रा) और ब्रिजेश यादव (81 किग्रा) भी रविवार को ही अपने अभियान की शुरुआत करेंगे.

महिला वर्ग में चार बार की एशियाई चैंपियनशिप गोल्ड मेडल विजेता सरिता देवी (60 किग्रा) इस टूर्नामेंट में अपने छठे पदक के लिए रविवार को रिंग पर उतरेंगे और उनके सामने होंगी कोरिया की ग्वोन सुजिन.

पूर्व जूनियर वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन (51 किग्रा) को भी रविवार को रिंग में उतरना है. निखत इस साल का अपना दूसरा अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतना चाहेंगी. निखत ने स्ट्रांजा कप में गोल्ड मेडल जीता था. निखत का सामना कम्बोडिया की श्रे पोव नाओ से होगा.

(इनपुट-आईएएनएस)