close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ब्रायन लारा ने बताया, वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज जीतने के लिए किस एक बदलाव की जरूरत

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा का मानाना है कि विंडीज टीम को टेस्ट सीरीज में केवल मानसिक सोच पर काम करने की जरूरत है.

ब्रायन लारा ने बताया, वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज जीतने के लिए किस एक बदलाव की जरूरत
ब्रायन लारा वेस्टइंडीज के सफलतम बल्लेबाजाों में से एक हैं. (फाइल फोटो)

सेंट जोंस (एंटिगुआ): भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच गुरुवार से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमें तैयारी में लगी हैं. वेस्टइंडीज टीम  की प्री-सीरीज कैम्प से पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) जुड़ चुके हैं. और वह 13 सदस्यीय टीम के साथ अपने बांटकर उन्हें मदद कर रहे हैं. लारा का मानना है कि आगामी टेस्ट सीरीज में भारत को मात देने के लिए मौजूदा वेस्टइंडीज की टीम को अपने मानसिक नजरिए पर काम करने की जरूरत है.

सिर्फ नजरिए में बदलाव की जरूरत
लारा ने कहा, "जहां तक मुझे लागता है तो मैं टीम पर अपना प्रभाव बना सकता हूं." उन्होंने कहा, "मुझे सिर्फ उनके मानसिक नजरिए में बदलाव लाने की जरुरत है. वैसे तो युवा काफी पसीना बहा ही रहे हैं, ऐसे में उनको सिर्फ सही दिशा निर्देश देने की ही जरुरत है." इस सीरीज में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज टीम इंडिया का पलड़ा भारी बताया जा रहा है. वहीं टी20 में क्लीन स्वीप होने और वनडे सीरीज में एकतकरफा 0-2 से हारे के बाद वेस्टइंडीज की टीम का मनोबल कुछ कम होगा, ऐसा माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: ASHES: ऑस्ट्रेलिया के लगा झटका, स्टीव स्मिथ तीसरे टेस्ट से हुए बाहर

क्यों जुड़े टीम से लारा
वेस्टइंडीज के लिए 131 टेस्ट मैच खेलने वाले लारा ने कहा, "मैंने टीम में शामिल होने का फैसला इसलिए किया क्योंकि मुझे लगता है कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के लिए यह सही समय है, खासकर टेस्ट क्षेत्र में, इस बार हमारी टीम भी सही है." पूर्व कप्तान ने कहा, "विश्व कप से पहले इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में हमारी टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखाया था."

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज ने इसी साल फरवरी में ही हुई इंग्लैंड के विंडीज दौरे की तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और 2-1 से वह सीरीज अपने नाम की थी. उसके बाद वेस्टइंडीज अब टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है. लारा ने इसी बात पर जोर दिया है और उम्मीद जताई है कि टीम फरवरी का प्रदर्शन दोहराने में पूरी तरह से सक्षम है. 

टीम इंडिया की स्थिति है बहुत मजबूत
वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. टीम ने अपनी पिछली सीरीज ऑस्ट्रेलिया में जाकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी. उस जीत से टीम इंडिया बहुत उत्साहित है और वेस्टइंडीज में इतिहास रचने के इरादे से आई है. टीम में तेज गेंदबाजों की शानदार लाइन अप है और स्पिन अटैक भी जोरदार है. वहीं बल्लेबाजी में पुजारा और कप्तान विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में हैं.