5 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को मिली घर में लगातार दूसरी बार हार
Advertisement

5 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को मिली घर में लगातार दूसरी बार हार

डेविड वॉर्नर (35) ने एरॉन फिंच (106) के बीच पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन मोइन अली ने वॉर्नर को जोए रूट के हाथों कैच आउट करा दिया. 

ट्रेविस हेड केवल सात रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए. (फोटो-@CricketAus)

ब्रिस्बेन: अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने शुक्रवार को खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से मात दी. ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड पर जारी मैच को जीतकर इंग्लैंड ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने पारी की शुरुआत अच्छी की. डेविड वॉर्नर (35) ने एरॉन फिंच (106) के बीच पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन मोइन अली ने वॉर्नर को जो रूट के हाथों कैच आउट करा दिया. 

  1. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एरोन फिंच ने लगाया शतक
  2. जो रूट की अर्धशतकीय पारी ने किया फिंच का शतक बेकार
  3. इंग्लैंड ने 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है

इसके बाद, फिंच ने कप्तान स्टीव स्मिथ (18) के साथ मिलकर टीम को 100 के आंकड़े के पार पहुंचाया. स्मिथ 110 के स्कोर पर रूट की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. इसके बाद आए ट्रेविस हेड केवल सात रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए. उन्हें रूट ने ही कैच आउट किया. फिंच ने इसके बाद इसके बाद मिशेल मार्श (36) के साथ मिलकर 85 रन जोड़े और टीम को 200 के पार पहुंचाया. यहां आदिल राशिद ऑस्ट्रेलिया टीम की अड़चन बने.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने तीसरी बार बनाया हार का शर्मनाक रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड ने दूसरी बार रचा इतिहास

उन्होंने मिशेल को विकेट के पीछे खड़े जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा दिया. 213 के स्कोर पर फिंच भी लियाम प्लंकट की गेंद पर जेसन रॉय के हाथों लपके गए. फिंच के आउट होने के बाद टीम की पारी बिखर गई और निर्धारित 50 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 270 रन बनाए. फिंच ने 114 गेंदों पर 9 चौके और एक छक्का लगाया. फिंच इसके साथ वनडे में सबसे तेज 10 शतक लगाने वाले आस्ट्रेलियाई बन गए हैं.

फिंच ने अपने वनडे करियर के 10 शतक पूरे किए
उन्होंने इस क्रम में डेविड वॉर्नर को पछाड़ा है. फिंच ने 83 पारियों में अपने वनडे करियर के 10 शतक पूरे किए हैं, वहीं वॉर्नर ने 85 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल किया. इंग्लैंड के लिए इस पारी में रूट और राशिद ने दो-दो विकेट लिए, वहीं क्रिस वोक्स, प्लंकट, मोइन अली को एक-एक सफलता मिली. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने रॉय (2) का विकेट पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही गंवा दिया, लेकिन इसके बाद जॉनी बेयस्र्टा (60) और एलेक्स (57) की 117 रनों की शतकीय साझेदारी से टीम ने अपनी लय हासिल की. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण को सर्वश्रेष्ठ नहीं मानते हैं शोएब अख्तर

झे रिचर्डसन ने 119 के कुलयोग हेल्स को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ दिया. वह यहीं नहीं रुके. इंग्लैंड की पारी को कमजोर करने में लगे रिचर्डसन ने 129 के स्कोर पर बेयस्र्टा को वॉर्नर के हाथों कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया. यहां से रूट (46) ने टीम की पारी को संभाला. कप्तान इयोन मोर्गन (21) के साथ रूट ने 28 रन ही जोड़े थे कि मिशेल स्टॉर्क ने मोर्गन को बोल्ड कर इंग्लैंड का चौथा विकेट भी गिरा दिया. 

रुट ने हार नहीं मानी
रुट ने हार नहीं मानी. उन्होंने जोश बटलर (42) के साथ 68 रन जोड़े और टीम के स्कोर को 225 तक पहुंचाया. यहां स्टॉर्क ने बटलर को पवेलियन का रास्ता दिखाया. उन्होंने अगले बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरे अली (1) को 227 के स्कोर पर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया. इंग्लैंड को जीत के लिए 43 रनों की जरूरत थी और रूट अब भी मैदान पर एक छोर पर टीम की पारी को संभाले हुए थे. 

यह भी पढ़ें: भारत का स्पिनर और ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाज, दोनों नंबर वन, लेकिन ये तुलना है खास

उन्होंने क्रिस वोक्स (39) के साथ 47 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत हासिल करवाई. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में स्टॉर्क ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. रिचर्डसन को दो सफलता हासिल हुई. इंग्लैंड को जीत तक पहुंचाने वाले रूट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीसरा वनडे मैच सिडनी में 21 जनवरी को खेला जाएगा.

Trending news