BCCI Annual Awards: बुमराह को मिलेगा बड़ा सम्मान, सहवाग देंगे खास लेक्चर
Advertisement

BCCI Annual Awards: बुमराह को मिलेगा बड़ा सम्मान, सहवाग देंगे खास लेक्चर

BCCI: जसप्रीत बुमराह को बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर का सम्मान दिया जाएगा. उनके अलावा मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, शेफाली वर्मा और पूनम यादव भी सम्मानित होंगे. 

जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में टीम इंडिया में चार महीने बाद वापसी की है. (फाइल फोटो)

मुंबई: टीम इंडिया के बेहतरीन पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को बीसीसीआई के वार्षिक सम्मान समारोह में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर घोषित किया जाने का फैसला हुआ है. बुमराह को इसके लिए साल 2018-19 का पॉली उमरीगर अवार्ड (Polly Umrigar Award) दिया जाएगा. बुमराह को यह सम्मान रविवार को मुंबई में दिया जाएगा. इस मौके पर वीरेंद्र सहवाग का भी लेक्चर होगा. 

बुमराह इस समय दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज हैं. बुमराह ने जनवरी 2018 में टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अपना  टेस्ट करियर शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में पांच विकेट हॉल हासिल किया और ऐसा करने वाले वे एशिया के पहले गेंदबाज बने. 

यह भी पढ़ें: JNU हिंसा पर बोले गावस्कर, 'कुछ युवा क्लास की जगह सड़कों पर, इसलिए है बेचैनी'

26 वर्षीय बुमराह ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 62 विकेट लिए हैं जबकि 58 वनडे में 103 विकेट ले चुके हैं. हाल ही में बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी की थी. इससे पहले अगस्त में वे वेस्टइंडीज दौरे के बाद पीठ की चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हो गए थे.

बुमराह के अलावा हाल ही में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लेग स्पिनर पूनम यादव को बेस्ट महिला इंटरनेशनल क्रिकेटर का अवार्ड दिया जाएगा. पूर्व कप्तान के श्रीकांत को कर्नल सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड और अंजुम चोपड़ा को बीसीसीआई लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या फिटनेस टेस्ट में हुए फेल, उनकी जगह यह खिलाड़ी गया न्यूजीलैंड

चेतेश्वर पुजारा को सत्र 2018-19 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के लिए दिलीप सरदेसाई अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. पुजारा ने इस दौरान 8 टेस्ट मैच में 52.07 के औसत से 677 रन बनाए थे.  

भारत के नए टेस्ट ओपनर मंयक अग्रवाल, जिन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका और बांगलादेश के खिलाफ दोहरे शतक लगाए, को बेस्ट इंटरनेशनल टेस्ट डेब्यू अवार्ड दिया जाएगा, जबकि इसी श्रेणी के महिला वर्ग में शेफाली वर्मा को सम्मानित किया जाएगा. मंयक ने 9 टेस्ट मैचों में तीन शतक, तीन अर्द्धशतक और 67.07 के औसत से 872 रन बनाए हैं. वहीं शेफाली ने 9 टी20 इंटरनेशनल में 222 रन बनाए हैं. 

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इन अवार्ड के बारे में चर्चा करते हुए कहा, "बीसीसीआई अवार्ड हमारे देश के हर आयु वर्ग के खास फील्ड प्रदर्शन और हमारे लीजेंड्स को पहचान दिलाने का जरिया है. यह मुंबई में एक खास शाम होगी और साथ ही सातवें मंसूर अली खान पटौदी लेक्चर के मौके पर वीरेंद्र सहवाग लोगों को संबोधित करेंगे."

Trending news