केपटाउन टेस्ट में एल्गर का शतक, कमिंस ने कराई ऑस्ट्रेलिया को वापसी

सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर के शतक की बदौलत एक समय बेहद अच्छी स्थिति में दिख रही  दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ पैट कमिंस ने 6 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की मैच में वापसी कराई.

केपटाउन टेस्ट में एल्गर का शतक, कमिंस ने कराई ऑस्ट्रेलिया को वापसी
जहां डीन एल्गर ने शतक लगाया वहीं पैट कमिंस ने भी ऑस्ट्रेलिया के लिए 6 विकेट लिए. (फोटो : PTI and Rueters)

केपटाउन :  पैट कमिन्स ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन गुरुवार को तीसरे सत्र में यहां दक्षिण अफ्रीका को तगड़ा झटका देकर ऑस्ट्रेलिया को वापसी दिलाई. हालांकि इससे पहले सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर के शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम एक समय बेहद अच्छी स्थिति में दिख रही थी. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 266 रन बनाये हैं. 

एल्गर ने नाबाद 121 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन पूरे किये. यह उनका 11वां टेस्ट शतक है. एडेन मार्कराम (शून्य) का विकेट जल्दी गंवाने के बाद एल्गर ने हाशिम अमला (31) के साथ दूसरे विकेट के लिये 86 रन और एबी डिविलियर्स (64) के साथ तीसरे विकेट के लिये 128 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की. शतकीय साझेदारी कर चुकी एल्गर और डिविलियर्स की जोड़ी को कमिंस ने 220 के कुल स्कोर पर तोड़ा. डिविलियर्स को आउट कर उन्होंने अपना पहला विकेट हासिल किया. 

कमिन्स ने इसके बाद कहर बरपाया. उन्होंने तीसरे सत्र में डिविलियर्स, कप्तान फाफ डु प्लेसिस (पांच), तेम्बा वावुमा (एक) और क्विंटन डिकाक (तीन) को जल्दी जल्दी पवेलियन भेजा. कमिन्स ने 64 रन देकर चार विकेट लिए. जोश हेजलवुड ने इससे पहले सुबह मार्कराम को दूसरी स्लिप में कैच कराया था जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर छह रन हो गया था.

विराट के ‘करीब’ पहुंची ये लड़की तो सोशल मीडिया पर फैंस ने दी अनुष्का से बचके रहने की सलाह
हेजलवुड ने इसके बाद लंच के तुरंत बाद अमला को भी पवेलियन भेजा. हेजलवुड ने अब तक 23 रन देकर दो विकेट लिये हैं. उनकी गेंद पर नाथन लियोन ने एल्गर का कैच भी छोड़ा था. तब यह बल्लेबाज 53 रन पर खेल रहा था. 

टेस्ट मैचों में 3000 रन भी पूरे किए
एल्गर ने इसके बाद जब 61वां रन बनाया तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 3000 रन भी पूरे किए. इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह 13वें दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हैं. गौरतलब है कि एल्गर अपने पहले ही टेस्ट की दोनों पारी में शून्य पर आउट हुए थे.  एल्गर ने अभी तक अपनी पारी में 253 गेंदें खेलीं हैं और 17 चौकों के अलावा एक छक्का लगया है. एल्गर के साथ कागिसो रबादा छह रन बनाकर नाबाद हैं. 

विराट ने दीपिका के साथ एड करने से किया मना, RCB को 11 करोड़ का झटका!

चार टेस्ट मैचों की सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी से चल रही है जहां पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 118 रनों से जीता था वहीं दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से जीतकर वापसी की थी. इस जीत में कगिसो रबाडा की अहम भूमिका रही थी जिन्होंने इस मैच में 11 विकेट लिए थे.  मैच के दौरान रबाडा और स्मिथ के बीच एक वाक्या हो गया था जब स्मिथ को आउट करने के तुरंत ही बाद रबाडा स्मिथ के पास गए थे और अपना कंधा उनसे छुआ था. इस घटना की शिकायत अंपायर्स ने रैफरी से की थी और उन्हें रैफरी ने लेवल टू का दोषी पाया था. इस वजह से रबाडा के कुल डीमैरिट पाइंट 8 हो गए थे और उन पर दो टेस्ट का बैन लग गया था.

हालांकि रबाडा ने इसके खिलाफ अपील भी की थी जिसका फैसला उनके खिलाफ ही रहा लेकिन उन्हें दोनों टेस्ट खेलने की अनुमति मिल गई थी.  गौरतलब है कि रबाडा इस समय आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं. 

महिला टीम इंडिया फिर हारी ऑस्ट्रेलिया से, पहले टी20 मैच में 6 विकेट से मिली मात

बाद में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस फैसले पर नाराजगी जताई थी. इससे पहले दूसरे ही टेस्ट में डेविड वार्नर और क्विंटन डिकॉक के बीच भी गहमागहमी हुई थी.
(इनपुट भाषा/आईएएनएस)