close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केपटाउन टेस्ट: पाकिस्तान 2019 में टेस्ट मैच हारने वाला पहला देश बना

दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी. 

केपटाउन टेस्ट: पाकिस्तान 2019 में टेस्ट मैच हारने वाला पहला देश बना
दक्षिण अफ्रीका की टीम 2019 में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन गई है. (फोटो: Reuters)

केपटाउन: पाकिस्तान साल 2019 में टेस्ट मैच हारने वाला पहला देश बन गया है. दक्षिण अफ्रीका ने न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए टेस्ट मैच में पाकिस्तान को रविवार (6 जनवरी) को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह दोनों देशों के बीच तीन मैचों की सीरीज (Pakistan vs South Africa) का दूसरा टेस्ट था. दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज का पहला टेस्ट (Boxing Day Test) भी जीता था. इस तरह उसने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. इतना ही नहीं, वह 2019 में टेस्ट सीरीज जीतने वाला पहला देश भी बन गया है. 

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच केपटाउन में 3 से 6 जनवरी तक टेस्ट मैच खेला गया. पाकिस्तान की टीम मैच के पहले दिन 177 रन पर सिमट गई थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए. इस तरह उसे पहली पारी में 254 रन की बढ़त मिली. इसके बाद पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में 294 रन बनाए. असद शफीक ने पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 88 रन बनाए. बाबर आजम ने 87 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से 72 रन बनाए. इन दोनों के अलावा शान मसूद ने 61 रन की पारी खेली. इन तीन बल्लेबाजों के दम पर ही पाकिस्तान 250 के पार पहुंच सकी. दक्षिण अफ्रीका के लिए डेल स्टेन और कैगिसो रबाडा ने चार-चार विकेट लिए. वेर्नोन फिलेंडर और डुआने ओलिवर को एक-एक सफलता मिली. 

इस तरह दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 41 रन का लक्ष्य मिला. दक्षिण अफ्रीका ने यह लक्ष्य 9.5 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. विजेता टीम के लिए डीन एल्गर ने 39 गेंदों पर 24 रन की नाबाद पारी में चार चौके लगाए. हाशिम अमला दो रन पर रिटायर्ड हर्ट हुए, जबकि कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने नाबाद तीन रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में 103 रन की शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान फॉफ डू प्लेसिस को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. 

दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच 11 जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी. पहला वनडे मैच 19 जनवरी को खेला जाएगा. वनडे सीरीज के बाद फरवरी में टी20 सीरीज होगी. टी20 सीरीज के तीन मैच एक, तीन और छह फरवरी को खेले जाएंगे.