IPL इतिहास: जानिए सुरेश रैना ने कैसे बनाया था CSK को पहली बार आईपीएल चैंपियन
Advertisement

IPL इतिहास: जानिए सुरेश रैना ने कैसे बनाया था CSK को पहली बार आईपीएल चैंपियन

बेशक आईपीएल 2020 के लिए सुरेश रैना चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ नहीं हैं, लेकिन सीएसके के लिए रैना ने एक से एक यादगार पारी खेली हैं. उनमें से एक पारी वह है जब आईपीएल-3 के फाइनल में सुरेश रैना नाबाद 57 रन बनाकर सीएसके को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की. 

सुरेश रैना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक सुरेश रैना इस आईपीएल 2020 में सीएसके का हिस्सा नहीं है. ऐसे में आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई की मुश्किलें बढ़ सकती है. वो इसलिए है क्योंकि सुरेश रैना सीएसके इकलौते ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जो आईपीएल में लीग मैच के साथ-साथ खिताबी मुकाबलों में भी अपना जलवा बिखरने में तत्पर रहे थे. इस बीच हम आपके लिए लेकर उस मैच की कहानी जब रैना ने अपने बेहतरीन खेल से पहली बार चेन्नई को आईपीएल का विजेता बनाया. 

  1. रैना के दम पर CSK ने IPL-3 में MI को हराया था
  2. IPL-3 में सुरेश रैना को चुना गया 'मैन ऑफ द मैच'
  3. फाइनल में सुरेश रैना ने खेली नाबाद 57 रनों की पारी

आईपीएल-3 में रैना फाइनल में रहे थे 'मैन ऑफ द मैच' 
बात उस समय की जब आईपीएल-3 (IPL 3) खिताबी मुकाबला 2 साल से आईपीएल प्लेऑफ में जगह बना रही चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और पहली बार आईपीएल फाइनल में आने वाली मुंबई इंडियंस (MI) के बीच खेला गया. चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. सीएसके को सधी हुई शुरुआत मिली. 47 रनों तक 2 विकेट गिरने के बाद चेन्नई की टीम फंसी हुई दिख रही थी तब तीसरे नंबर पर मैदान में उतरे सुरेश रैना ने आते ही अपनी खतरनाक बल्लेबाजी की नजारा पेश करते हुए मैदान के चारों ओर अक्रामक शॉट्स खेलने शुरू कर दिए. 

रैना ने संयम के साथ अपना खेल दिखाया और बीच-बीच में बडे़ शॉट्स लगाते हुए अपनी टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचा. रैना का काम यहीं न खत्म हुआ. उसके बाद रैना बिना किसी देरी के 5वें गेर में बैटिंग करते हुए मुंबई के हौंसलों को पस्त कर दिया. अंत सुरेश रैना (Suresh Raina) ने नाबाद रहते हुए 35 बॉल में 3 चौके और 3 छक्कों की दम पर 57 रनों की पारी खेली और सीएसके के स्कोर को 20 ओवर में 168-5 के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. आलम यह रहा है कि बाकी का आधा काम चेन्नई के गेंदबाजों ने कर दिया और 22 रनों से खिताबी मैच जीत पहली बार सीएसके ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. सुरेश रैना अपने शानदार खेल के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए. 

सुरेश रैना के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड 
सुरेश रैना आईपीएल में सबसे धांसू बल्लेबाजों में से एक हैं. रैना आईपीएल इतिहास के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के नॉकआउट मुकाबलों में सबसे अधिक 714 रन बनाए हैं. इसके अलावा आईपीएल में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने के मामले रैना 38 अर्धशतक के साथ दूसरे पायदान पर. तो वहीं सुरेश रैना सीएसके (CSK) की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. वहीं आईपीएल में सबसे अधिक छक्के जड़ने में रैना 194 सिक्स के साथ तीसरे सबसे सफल भारतीय हैं.  

Trending news