क्रिस गेल के मजबूत कंधों पर है विंडीज को वर्ल्डकप तक पहुंचाने का बोझ, फेल हुए तो...
Advertisement

क्रिस गेल के मजबूत कंधों पर है विंडीज को वर्ल्डकप तक पहुंचाने का बोझ, फेल हुए तो...

वेस्टइंडीज की टीम में इस वक्त क्रिस गेल, जेसन होल्डर और मार्वन सैमुअल्स जैसे खिलाड़ी शामिल हैं.

 वर्ल्ड कप क्वालिफायर के लिए क्रिस गेल-मार्वन सैमुअल्स की विंडीज में वापसी (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: क्रिस्टोफर हेनरी गेल का नाम जेहन में आते ही झन्नाटेदार चौके और लम्बे छक्के आंखों के सामने आ जाते हैं. वेस्टइंडीज के इस आक्रामक बल्लेबाज को मॉडर्न क्रिकेट का 'बॉस' कहा जाता रहा है. क्रिकेट की दुनिया में उन्हें किसी चमत्कार की तरह माना जाता है. 1975 और 1979 में वर्ल्ड कप विजेता वेस्टइंडीज की टीम अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में क्वालिफाइंग मुकाबले खेलने जा रही है. बावजूद इसके की इस बार वर्ल्ड कप 2019 में केवल 10 टीमें भाग लेंगी. दिलचस्प बात है कि जिस टीम का मुख्य बल्लेबाज आधुनिक क्रिकेट का 'बॉस' कहा जाता हो उस टीम को क्वालिफाइंग मुकाबले खेलने पड़ें. 
 
2007 के विश्व कप मुकाबलों  में 16 टीमों ने भाग लिया था, लेकिन 2011-15 में इनकी संख्या 14 रह गई. 2007 में भारतीय टीम केवल तीन मुकाबले खेल कर बाहर हो गई थी. क्रिकेट की 'आर्थिक महाशिक्त' कहे जाने वाले भारत के बाहर होने से व्यावसायिक जगत को बड़ा नुकसान हुआ था, लेकिन अब 2019 और 2023 के वर्ल्ड कप को अलग तरह से फॉर्मेट किया गया है. इसमें हर टीम कम से कम 9 मैच जरूर खेलेगी. 
 
 
इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में 47 दिनों में 48 मुकाबले खेले जाने हैं. लेकिन वेस्टइंडीज विश्व की टॉप 10 टीमों में शामिल नहीं है. वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाइंग मुकाबले खेलने पड़ेंगे. इसके लिए उसे अफगानिस्तान, आयरलैंड, जिंबाब्वे, स्कॉलैंड, हांगकांग, पपुआ न्यू गुआना, नीदरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल के साथ तीन सप्ताह चलने वाले क्वालिफायर में भाग लेना होगा. इनमें से दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी. 
 
तीन सप्ताह चलने वाले इस टूर्नामेंट में दस टीमों को पांच-पांच के ग्रुप में बांटा जाएगा. क्रिस गेल और मर्वन सैमुअल्स ने वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड से अपने सभी विवाद खत्म कर लिए हैं. इन दोनों की टीम में वापसी से वेस्टइंडीज फायदे की स्थिति में रहेगा. बावजूद इसके स्पिनर सुनील नारायण, ड्वेन ब्रेवो, आंद्रे रसेल और केरॉन पोलार्ड पाकिस्तान सुपर लीग में खेल रहे हैं.
 
 
अफगानिस्तान पिछले कुछ समय से शानदार परफॉर्म कर रहा है. राशिद खान और मुजीब रहमान ने बेहतरीन गेंदबाजी करके अफगानिस्तान की संभावनाएं बढ़ा दी हैं. माना जा रहा है कि अफगानिस्तान वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली सबसे पसंदीदा टीम है. हाल ही में उसने जिंबाब्वे को 4-1 से हराया है. यदि वेस्ट इंडीज क्वालिफाई नहीं कर पाती है तो क्रिकेट के 'बॉस' क्रिस गेल के लिए भी शर्म की बात होगी और इससे यह भी साबित होगा कि क्रिस गेल केवल अपने निजी खेल पर ही फोकस करते हैं. 
 
 
कुछ ऐसा है क्रिस गेल का क्रिकेट करियर
21 सितंबर 1979 को जन्मे क्रिस गेल एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. अपने टेस्ट करियर में गेल ने 103 मैचों में 42.18 की औसत से 7214 रन बनाए हैं. इसमें उन्होंने 15 शतक और 37 अर्धशतक जड़े हैं. 275 वनडे मैचों में गेल ने 37.23 की औसत से 9420 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में गेल ने 22 शतक और 48 अर्धशतक जड़े हैं. 55 टी-20 मैचों में गेल ने 33.80 की औसत से 1589 रन बनाए हैं. इसमें उन्होंने 2 शतक और 13 अर्धशतक बनाए हैं. 
 
कप्तान होल्डर को है गेल पर विश्वास
वेस्टइंडीज की टीम में इस वक्त क्रिस गेल, जेसन होल्डर और मार्वन सैमुअल्स जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. ये दोनों खिलाड़ी इस वजह से टीम के साथ जुड़े हैं, ताकि टीम विश्वकप के लिए पहले क्वालिफाइ कर पाए. वेस्टइंडीज 6 मार्च को संयुक्त राष्ट्र अमीरात (यूएई) के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगा. कप्तान जेसन होल्डर ने गेल की इस कदम की तारीफ की है और उन्हें यकीन है कि अब तीसरा वर्ल्ड कप उठाने का भी वक्त आ गया है. 
 
fallback
 
लेकिन अफगानिस्तान से भी हार रहा है वेस्टइंडीज
क्रिकेट की दुनिया में करीब दो दशकों तक राज करने वाली वेस्टइंडीज इस वक्त शायद अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. टीम के खेल का स्तर इस कदर नीचे जा चुका है कि वह नई-नवेली टीम अफगानिस्तान से वॉर्मअप मैच में भी हार रहे हैं. हाल ही में हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर अभ्यास मैच में तेज गेंदबाज दौलत जादरान की हैट्रिक की मदद से अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को 29 रन से हरा दिया. 35 ओवरों में 140 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 26.4 ओवर में 110 रन पर ढेर हो गई.
 
आईपीएल 2018 में भी नहीं मिल पा रहा था क्रिस गेल को खरीददार 
पिछले साल तक रॉयस चैलेंजर्स बेंगलुरु से खेलने वाले क्रिस गेल को आईपीएल 2018 में उनकी टीम ने रिटेन नहीं किया. उनकी जगह सरफराज खान को टीम ने रिटेन किया. इसके बाद जब नीलामी की बारी आई तो भी गेल दो बार नकारे गए. नीलामी के पहले दिन और दूसरे दिन किसी ने उन पर दांव नहीं खेला. इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब की स्पेशल रिक्वेस्ट पर दोबारा बोली लगाई गई और पंजाब ने उन्हें उनके बेस प्राइस दो करोड़ रुपए में खरीद लिया. 
  1. वर्ल्डकप क्वालिफायर के वॉर्मअप मैच में अफगानिस्तान से हारी विंडीज
  2. क्रिस गेल जैसे खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए बुलाया गया
     
    टीम के कई अहम खिलाड़ी अब भी पाकिस्तान लीग में खेल रहे हैं

Trending news