क्रिस गेल के छक्कों का रिकॉर्ड: हासिल किया यह मुकाम तो यहां अभी भी हैं पीछे
Advertisement

क्रिस गेल के छक्कों का रिकॉर्ड: हासिल किया यह मुकाम तो यहां अभी भी हैं पीछे

क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में पांच छक्के लगाकर इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के शाहिद अफरीदी की बराबरी कर ली है.

क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज में छक्के लगाने का अपना शतक पूरा किया. (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: क्रिकेट में छक्कों की बात हो तो  वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल नाम न आए तो ऐसा हो नहीं सकता. हाल ही में क्रिस गेल एक बार फिर अपने छक्कों की वजह से चर्चा में हैं. गेल के नाम छक्कों के कई रिकॉर्ड हैं लेकिन एक लिहाज से वे अब तक पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी से पीछे थे. हाल ही में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच हुई तीन वनडे मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान वेस्टइंडीज को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन क्रिस गेल ने कुछ रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. 

  1. गेल ने लाए सबसे ज्यादा इंटेरनेशनल छक्के
  2. शाहिद अफरीदी के साथ हैं वे अब नंबर एक पर
  3. वनडे में गेल अभी भी हैं अफरीदी से पीछे

जब भी सबसे ज्यादा छक्कों की बात निकलती है तो क्रिकेट प्रेमी आमतौर पर केवल क्रिस गेल का नाम याद करते हैं, लेकिन इस वेस्टइंडीज बांगलादेश के बीच वनडे सीरीज के तीसरे मैच से पहले तक इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम नहीं था. दरअसल गेल के नाम टी20 और टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के बनाने का रिकॉर्ड है. लेकिन इंटरनेशनल मैचों में वे अभी तक पीछे थे. 

गेल अब तक टी20 मैचों में 846 छक्के लगा चुके हैं. उनके बाद उन्हीं के देश के किरोन पोलार्ड के 528 छक्के हैं. लेकिन मजेदार बात यह है कि गेल के नाम अब तक इंटरनेशनल टी20 में केवल 103 छक्के हैं और उनके अलावा न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के भी 103 छक्के हैं.  यानि यहां भी गेल शीर्ष पर अकेले नहीं हैं. 

क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ हुई सीरीज के दौरान इंटरनेशनल मैचों में छक्के लगाने के मामले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन तो गए लेकिन वे यहां अकेले नहीं थे. उन्होंने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड की बराबरी की. अब दोनों के ही नाम  इंटरनेशनल मैचों में 476 छक्के हो गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में गेल ने 73 रन की पारी खेली जिसमें 6 चौके और 5 छक्के शामिल थे. 

वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज नहीं हैं गेल
इस रिकॉर्ड के बावजूद गेल वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी नहीं हैं. इस मामले में वे दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं और यहां वे अभी शाहिद अफरीदी से ही काफी पीछे हैं.  इस सूची में अफरीदी शीर्ष पर हैं. अफरीदी ने 398 मैचों में कुल 351 छक्के लगाए हैं. वहीं क्रिस गेल ने 284 मैचों में 275 छक्के ही लगाए हैं. 

fallback

इसके अलावा क्रिस गेल ने अपने ही देश में 100 छक्कों का शतक लगा दिया है. वे अब दुनिया के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने किसी देश में खेले गए वनडे मैचों में कम से कम 100 छक्के लगाए हों. गेल के साथ इस सूची में ब्रैंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड में 126 छक्के), एमएस धोनी (भारत में 120 छक्के) और मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड में 102 छक्के) शामिल हैं. 

Trending news