गेल 2019 वर्ल्डकप में खेलेंगे, जानिए ऐसा क्यों कहना पड़ा वेस्टइंडीज के कप्तान को

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा है कि अगर क्रिस गेल फिट रहते हैं तो वे निश्चित तौर पर 2019 विश्व कप में खेलेंग

गेल 2019 वर्ल्डकप में खेलेंगे, जानिए ऐसा क्यों कहना पड़ा वेस्टइंडीज के कप्तान को
वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर का कहना कि गेल ने पहले भी टीम के लिए खुद को उपलब्ध रखा है. (फोटो: IANS/ File)

हैदराबाद:  क्रिस गेल क्रिकेट की दुनिया में ऐसा नाम जिसे सुनते हैं गगनचुंबी छ्क्कों की याद आती है. उनके छक्के लगाने के अंदाज में विरोधी टीम के फैंस भी कायल रहते हैं. इसीलिए दुनिया भर में उनके चाहने वालों की कमी नहीं हैं. गेल का किसी मैच में खेलना भी चर्चा में रहता है और उनका न खेलना भी. हाल ही में गेल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने को लेकर विराम की अटकलें तेज हुई. इसी बात को लेकर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने बुधवार को कहा कि अगर यह विस्फोटक सलामी बल्लेबाज फिट रहता है तो अगले साल होने वाले विश्व कप में जरूर खेलेगा. 

39 वर्षीय क्रिस गेल का टी20 और वनडे क्रिकेट  में शानदार रिकॉर्ड है. वे अंतरराष्ट्रीय मैचों पूरे टी20 मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं. उनके नाम वनडे में एक दोहरा शतक का भी रिकॉर्ड हैं. गेल ऐसे खिलाड़ी हैं की विरोधी टीम हमेशा ही चाहती है कि वे फॉर्म में न रहें. उनका बढ़िया फॉर्म किसी भी मैच को पलटने में सक्षम होता है. जब वे फॉर्म में होते हैं तो वे टीम को जीत दिलाकर ही दम लेते हैं वह भी बड़ी आसानी से. 

यह है अटकलों की वजह
गेल वेस्टइंडीज के केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं है. उन्होंने पिछले सप्ताह बारबाडोस के खिलाफ शतक जड़कर अपने लिस्ट ए करियर का अंत किया. क्रिस गेल ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर अफगानिस्तान प्रीमियर लीग को तरजीह दी है. अब वं एपीएल में बाल्ख लीजेंड्स की तरफ से खेलेंगे. 

 होल्डर की उम्मीद की भी एक वजह है 
होल्डर ने कहा, ‘‘वह (गेल) अगर फिट रहते हैं तो निश्चित तौर पर विश्व कप में खेलेंगे. हम उनका टीम में स्वागत करेंगे. अगर आप साल की शुरुआत पर गौर करेंगे तो गेल ने खुद को विश्व कप क्वालीफायर्स के लिये उपलब्ध रखा था. उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह विश्व कप में खेलना चाहते हैं. वह वेस्टइंडीज की तरफ से खेलना चाहते हैं और अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं.’’ 

देश छोड़ क्लब क्यों, सवाल पर यह बोले होल्डर
होल्डर से जब गेल के देश पर क्लब को तरजीह देने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने रक्षात्मक रवैया अपनाया. उन्होंने कहा, ‘‘यह चिंता वाली बात नहीं है. क्रिस स्टार खिलाड़ी है और वह संभवत: अपने करियर के अवसान पर है. उनकी अनुपस्थिति से एक और खिलाड़ी को मौका मिलेगा. हमारे पास विश्व कप के लिये अब काफी कम समय बचा है और इससे हमें पता चल जाएगा कि हमारे पास क्या विकल्प हैं.’’ 

करारी हार की आलोचना झेल रहे हैं जेसन
जेसन होल्डर इस समय भारत के खिलाफ अपनी टीम के घटिया प्रदर्शन पर चौतरफा आलोचनाओं को झेल रहे हैं. राजकोट टेस्ट में मैच के तीसरे दिन ही  वेस्टइंडीज टीम को एक पारी और 272 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में जेसन होल्डर अपने टखने की चोट की वजह से नहीं खेल सके थे. उनकी जगह टीम की कप्तानी क्रैग ब्रैथवेट ने की थी. इसके अलावा टीम के अहम तेज गेंदबाज केमार रोच भी इस मैच में नहीं खेल सके थे. सीरीज का दूसरा टेस्ट शुक्रवार को हैदराबाद में शुरू होगा.