close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद लौटेगा क्रिकेट, भारत के पास होगा मेडल जीतने का मौका

अगले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित होने हैं. इसमें 18 खेलों में करीब 45,000 एथलीट भाग लेंगे. 

कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद लौटेगा क्रिकेट, भारत के पास होगा मेडल जीतने का मौका
मिताली राज भारतीय महिला टीम की सबसे सफल और सीनियर क्रिकेटर हैं. (फोटो: PTI)

दुबई: कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल करने की मंगलवार को घोषणा की. कॉमनवेल्थ गेम्स यानी राष्ट्रमंडल खेल (Commonwealth Games 2002) इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 2022 में 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा. इसमें 18 खेलों में करीब 45,000 एथलीट भाग लेंगे. 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सभी क्रिकेट मैच बर्मिघम के एजबेस्टन ग्राउंड में खेले जाएंगे. इसमें आठ महिला क्रिकेट टीम भाग लेगी और यह आठ दिनों तक खेला जाएगा. सीजीएफ (Commonwealth Games Federation) ने महिला क्रिकेट के अलावा बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस को भी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के खेलों में शामिल करने को मंजूरी दे दी है. 

यह भी पढ़ें: डेविस कप: कश्मीर मसले से पड़ सकता है पाकिस्तान से मुकाबले पर फर्क, भारत ने लिखा पत्र

1998 के बाद यह पहला मौका है जब क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया है. 1998 में क्वालालंपुर में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारुप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था. भारत तब मेडल नहीं जीत सकता था. क्वालालंपुर कॉमनवेल्थ गेम्स में सचिन तेंदुलकर, जैक कॉलिस, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज शामिल थे. 

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) की अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने कहा, ‘आज का दिन ऐतिहासिक है और कॉमनवेल्थ गेम्स में फिर से क्रिकेट के लौटने का हम स्वागत करते हैं. कॉमनवेल्थ में अंतिम बार क्रिकेट 1998 में क्वालालंपुर में खेला गया था. तब यह 50-50 ओवर के मुकाबले थे. अब इसमें टी20 क्रिकेट को शामिल किया गया है. हमारा मानना है कि महिला टी20 क्रिकेट को बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रमंडल खेल सबसे अच्छा मंच है.’