Coronavirus: भारतीय क्रिकेटरों को घर में करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत, बन गया प्लान

Coronavirus के कारण भारत में लॉकडाउन घोषित है. क्रिकेटर भी घर पर हैं. स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच निक वेब ने इनके लिए वर्कआउट प्लान तैयार किया है.

Coronavirus: भारतीय क्रिकेटरों को घर में करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत, बन गया प्लान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण भारतीय सरकार ने लॉकडाउन घोषित कर दिया है. ऐसे में भारतीय क्रिकेटर घर पर हैं और अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं. स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच निक वेब (Nick Webb) और फीजियो नितिन पटेल (Nitin Patel) इन खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर चिंता है. इन दोनों ने मिलकर भारतीय टीम (Team India) के खिलाड़ियों के लिए इंडोर वर्कआउट प्लान तैयार किया है जिससे सभी खिलाड़ी फिट रहें.

टीम प्रबंधन से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि निक वेब और नितिन पटेल ने सभी अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए रूटीन तैयार किया है ताकि खिलाड़ी घर में रहते हुए भी फिट रह सकें. सूत्र ने कहा, "सभी खिलाड़ियों, चाहे वो सिर्फ टेस्ट खेलते हैं या सिर्फ सीमित ओवरों में या तीनों प्रारूपों में, सभी को एक विशेष फिटनेस रूटीन दिया गया है जिसे वो मानेंगे और वेब तथा पटेल को जानकारी देंगे. यह रूटीन खिलाड़ियों की मांग को देखकर बनाया गया है. उदाहरण के तौर पर गेंदबाज को वो एक्सरसाइज दी गई हैं जिससे उसकी कोर और लोअर बॉडी मजबूत होगी. इसी तरह बल्लेबाज को वो एक्सरसाइज दी गई हैं जिससे उसके कंधे और कलाई मजबूत होंगी."

सूत्र ने बताया कि रूटीन खिलाड़ियों के वर्कआउट पैटर्न को ध्यान में रखकर बनाया गया है. उन्होंने कहा, "विराट कोहली (Virat Kohli) वजन के साथ अभ्यास करना पसंद करते हैं. इसलिए उनके वर्कआउट में वजन उठाने वाले एक्सरसाइज जैसे कि क्लीन एंड जर्क, डेडलिफ्टस और बाकी चीजें शामिल रहेंगी. वहीं दूसरा खिलाड़ी हो सकता है कि खाली हाथ एक्सरसाइज करना चाहता है तो उसे ऐसी एक्सरसाइज दी गई है जिसमें वजन न उठाने पड़े."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके. इस वायरस के कारण दुनिया में अब तक 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में यह 10 लोगों की जान ले चुका है.