BREAKING NEWS

Cricket: ऑस्ट्रेलिया को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी को अब मिला खास सम्मान

Australian cricket Hall of Fame: ऑस्ट्रेलिया के क्रेग मैक्डरमट और शेरान ट्रेडरिया को क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. 

Cricket: ऑस्ट्रेलिया को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी को अब मिला खास सम्मान

मेलबर्न: पूर्व टेस्ट क्रिकेटर क्रेग मैक्डरमट और महिला खिलाड़ी शेरान ट्रेडरिया (Sharon Tredrea) को सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम (Australian cricket Hall of Fame) में शामिल किया गया. साल 1984 में डेब्यू करने वाले क्रेग मैक्डरमट (Craig McDermott) ने 1996 तक ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया. वे एलन बार्डर के नेतृत्व वाली टीम में पेस अटैक की धुरी रहे. क्रेग मैक्डरमट ने अपने देश के लिए कुल 71 टेस्ट और 138 वनडे मैच खेले और क्रमश: 291 और 138 विकेट लिए. 

क्रेग मैक्डरमट को यदि आंकड़ों से जानने की कोशिश की जाए तो शायद गलती हो जाए. यह खिलाड़ी विकेट लेने की लिस्ट में भले ही कई खिलाड़ियों से नीचे हो, लेकिन उनका असर कहीं ज्यादा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने आईसीसी विश्व कप पहली बार 1987 में जीता था. एलन बॉर्डर की इस टीम की जीत का बहुत बड़ा श्रेय पेसर मैक्डरमट को दिया जाता है. उन्होंने भारत-पाकिस्तान में खेले गए इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए थे. 

यह भी पढ़ें: U19 World Cup: बांग्लादेश की ‘घटिया’ हरकत पर गुस्साए भारतीय कप्तान, कही यह बात

54 साल के क्रेग मैक्डरमट ने हाल आफ फेम में जगह मिलने के बाद कहा कि बेहतरीन महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल होना गर्व की बात है. उन्होंने मजाकिया अंदाज में यह भी कहा, ‘क्या मैं बूढ़ा हो गया हूं या अब मैं अपने जीवन के आखिरी पड़ाव पर हूं. मैं यकीन के साथ नहीं कहा सकता कि इस वक्त मैं कैसा महसूस कर रहा हूं.’

दूसरी ओर, ट्रेडरिया ने 1973 से 1988 के बीच आस्ट्रेलिया के लिए कुल 10 टेस्ट और 31 वनडे मैच खेले. उन्होंने इस दौरान क्रमश: 30 और 32 विकेट लिए. ट्रेडरिया ने चार विश्व कप में हिस्सा लिया. 65 साल की ट्रेडरिया ने हाल आफ फेम को शानदार सम्मान करार दिया. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.