भारत में क्रिकेट सीखने वाला अफगानिस्तान अब यहीं से करेगा टेस्ट की शुरुआत
Advertisement

भारत में क्रिकेट सीखने वाला अफगानिस्तान अब यहीं से करेगा टेस्ट की शुरुआत

भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच बेंगलुरू में हो सकता है. बीसीसीआई और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड 16 जनवरी को यहां बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं.

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली: भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच बेंगलुरू में हो सकता है. बीसीसीआई और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड 16 जनवरी को यहां बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं.  बेंगलुरू इस ऐतिहासिक मैच का स्थल हो सकता है. इस मैच के जून में खेले जाने की संभावना है. बीसीसीआई ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह अफगानिस्तान के पदार्पण टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा. अफगानिस्तान ने पिछले साल जून में आयरलैंड के साथ टेस्ट दर्जा हासिल किया था. इन दोनों के क्रिकेट बोर्ड इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्णकालिक सदस्य भी बने.

  1. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम खेलेगी पहला टेस्ट मैच
  2. बेंगलुरू इस ऐतिहासिक मैच खेल सकती है पहला टेस्ट मैच
  3. आयरलैंड के साथ अफगानिस्तान टेस्ट दर्जा हासिल किया है

फिल सिमंस ने बने अफगानिस्तान के मुख्य कोच
वेस्टइंडीज के फिल सिमंस अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच होंगे. वह आठ जनवरी से अपना कार्यभार संभालेंगे. सिमंस भारत के लालचंद राजपूत का स्थान लेंगे. उन्हें अफागानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने तीन महीने के बाद ही कोच पद से हटा दिया था. सिमंस के मार्गदर्शन में टीम फरवरी में शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली सीरीज में हिस्सी लेगी. सिमंस इस सीरीज से पहले टीम के साथ काम करना शुरू कर देंगे. सिमंस का करार 2019 विश्व कप तक का है.

ये भी पढ़ें: बैट्समैन है या रन फैक्ट्री! 18 की उम्र डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा, इसके रिकॉर्ड के सामने सचिन-विराट भरते हैं पानी

सिमंस इससे पहले वेस्टइंडीज और आयरलैंड टीम के मुख्य कोच थे. एसीबी ने जिन तीन लोगों का चयन किया था उनमें से सिमंस एक थे और अपने अनुभव के कारण इस पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे.

वेबसाइट-क्रिकइंफो ने एसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शाफिक स्टानिकजाई के हवाले से लिखा है, "हमने फिल सिमंस को इसलिए चुना क्योंकि वह हमारी टीम को समझते हैं. वह वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और आयरलैंड की टीमों के कोच रह चुके हैं. यह सभी वही टीमें हैं जो अफगानिस्तान से विश्व कप क्वालीफायर में खेलेंगी."

जिम्बाब्वे दौरे पर अफगानिस्तान की टीम दो टी-20 और पांच वनडे मैच खेलेगी. यह सीरीज पांच फरवरी से 19 फरवरी तक चलेगी. 

इनपुट: भाषा

Trending news