चीटिंग-अनुशासनहीनता से परेशान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब पढ़ाएगा का नैतिक शिक्षा का पाठ
Advertisement

चीटिंग-अनुशासनहीनता से परेशान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब पढ़ाएगा का नैतिक शिक्षा का पाठ

केपटाउन में तीसरे टेस्ट के दौरान कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वार्नर और बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी के आरोप में प्रतिबंध झेलना पड़ रहा है. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने खिलाड़ियों के व्यहार में सुधार के लिए ‘गुरू’ नियुक्त किया (फाइल फोटो)

सिडनी: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट को झकझोर देने वाले धोखेबाजी प्रकरण (बॉल टैंपरिंग) के मद्देनजर खेल संस्कृति की समीक्षा के लिए 'नैतिकता गुरू' की नियुक्ति की. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह सुनिश्चित करना चाहता है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मार्च में तीसरे टेस्ट के दौरान हुई घटना की पुनरावृत्ति ना हो जिसने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की साख धूमिल की थी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख डेविड पीवेर ने कहा, ‘‘हम दर्शकों की निराशा समझ सकते हैं. बोर्ड पूरे प्रयास कर रहा है कि इस तरह की घटना फिर नहीं होने पाए.’’ 

  1. बॉल टैंपरिंग मामले में मुख्य साजिशकर्ता घोषित किए गए
  2. डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ आईपीएल में भी बैन हुए
  3. कैमरून बैनक्रॉफ्ट गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद

केपटाउन में तीसरे टेस्ट के दौरान कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वार्नर और बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी के आरोप में प्रतिबंध झेलना पड़ रहा है. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सिमोन लोंगस्टाफ की नियुक्ति की है जो सिडनी स्थित गैर लाभार्थ संगठन 'द एथिक्स सेंटर' के प्रमुख है. वह मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों, प्रशासकों, मीडिया और प्रायोजकों से बात करके सुझाव देंगे.

क्या था बॉल टैंपरिंग मामला
दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब अफ्रीकी पारी का 43वां ओवर चल रहा था और मार्करम और एबी डिविलियर्स खेल रहे थे, उसी समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट एक चिप जैसी चीज के साथ कैमरे पर पकड़े गए. कहा गया कि ये गेंद की चमक उड़ाने वाली चिप है. इसे उन्होंने गेंद पर घिसा. हालांकि, मैदानी अंपायरों ने इस बारे में उनसे बातचीत की. अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था. जब अंपायर उनसे बात करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह कोई दूसरी चीज थी. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था.

स्टीव स्मिथ ने स्वीकार की थी गलती
इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और बैनक्राफ्ट ने इस पूरे मामले में अपनी गलती मान ली थी. तीसरे दिन का जब खेल खत्म हुआ तो उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस बात को स्वीकार कर लिया था. वहीं, बैनक्रॉफ्ट ने भी स्वीकार किया कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेल्कोन टर्नबुल ने इस पूरी घटना को शर्मनाक बताया. उन्होंने कहा ये भरोसा करना मुश्किल है, कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यह गलत काम किया है.

fallback

दोषी खिलाड़ियों को मिली सजा
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज
के तीसरे मैच में स्मिथ, पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और बल्लेबाज कैमरून बैंक्रॉफ्ट को बॉल टैम्परिंग का दोषी पाया गया था और इस मामले की जांच के बाद स्मिथ तथा वॉर्नर पर 12 माह का प्रतिबंध लगाया गया, वहीं बैंक्रॉफ्ट पर नौ माह का प्रतिबंध लगा.
 
आईसीसी ने दी थी यह सजा
आईसीसी ने  इस मामले में सजा का ऐलान करते हुए स्टीव स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया था. इसके अलावा उनकी 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया था. बॉल टैंपरिंग करने वाले बेनक्रॉफ्ट को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के तहत लेवल 2 का दोषी माना गया था. इसके लिए उनके खाते में 3 डिमेरिट प्वाइंट जोड़ दिए गए थे. ये प्वाइंट एक साल तक मान्य रहते हैं. इसके अलावा बेनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया था.

Trending news