close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर मचाया धमाल, दिलाया खिताब

भारत-ए ने प्रिटोरिया में खेले गए वनडे ट्राई सीरीज के फाइनल में मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया. इसमें श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ पारी खेली.

भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर मचाया धमाल, दिलाया खिताब
श्रेयर अय्यर ने फाइनल में तूफानी शतक जड़ा (फाइल फोटो)

प्रेटोरिया : जहां विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया श्रीलंकाई धरती पर धूम मचा रही है और अब वह एक नया रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर है, वहीं भारत की ए टीम इस समय दक्षिण अफ्रीकी धरती पर कमाल कर रही है. जहां विराट सीनियर टीम का आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं, वहीं प्रोटियाज में खेली गई ट्राई सीरीज में कप्तान मनीष पांडे ने बल्ले से कमाल दिखाते हुए टीम को शानदार नेतृत्व दिया. फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका-ए के गेंदबाजों की उभरते बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने जमकर धुनाई की और अपनी छाप छोड़ी. अय्र ने प्रोटियाज टीम के किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा और खूब रन बनाए. इससे उन्होंने सीनियर टीम में आने के लिए एक बार फिर से दरवाजा खटखटा दिया है.

भारत-ए ने प्रिटोरिया में खेले गए वनडे ट्राई सीरीज के फाइनल में मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया. इसमें श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने शतक ठोका, जिसमें 11 चौके और चार छक्के जड़े. अय्यर को प्रोटियाज गेंदबाज आउट नहीं कर पाए और वह 131 गेंदों में 140 रन बनाकर नाबाद रहे. इसमें उनका साथ विजय शंकर (72) ने दिया. इन दोनों की पारियों के दम पर भारत-ए ने दक्षिण अफ्रीका-ए को सात विकेट से मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली.

अय्यर ने कई बार किया है प्रभावित

मुंबई के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने घरेलू क्रिकेट के साथ ही आईपीएल में भी एक्सपर्ट्स को काफी प्रभावित किया है. श्रेयस वर्तमान में बैटिंग में सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे युवाओं में सबसे आगे नजर आते हैं. उनका औसत खुद उनकी काबिलियत की कहानी कह रहा है. 2015 में आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान उन्हें डेल्ही डेयरडेविल्स ने 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा था. पहली बार श्रेयस तभी सुर्खियों में आए थे. उन्होंने टीम की ओर से ओपनिंग की और 14 मैचों में 439 रन बनाए थे. आईपीएल के उभरते खिलाड़ी का अवॉर्ड जीता.

कप्तान पांडे रहे 'प्लेयर ऑफ द सीरीज'
मनीष पांडे ने सीरीज में कई कप्तानी पारियां खेलीं. उनके बल्ले से तीन फिफ्टी निकलीं और बेस्ट स्कोर 93 रन रहा. उनकी पांच पारियां इस प्रकार रहीं- 55, 41*, 86*, 93* और 32*. पूरी सीरीज में पांडे को कोई भी गेंदबाज चार बार तो आउट ही नहीं कर पाया.

manish pandey, shreyas iyer, india A tour of south africa
मनीष पांडे ने पूरी सीरीज में तीन फिफ्टी लगाईं (फाइल फोटो)

शंकर-अय्यर ने संभाली भारतीय पारी
268 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 20 के कुल योग पर संजू सैमसन (12) और करुण नायर (4) के विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद टीम की पारी संभालने आए अय्यर ने शंकर के साथ तीसरे विकेट के लिए 141 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को 161 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर शंकर का विकेट गिरा.

यह भी पढ़ें- श्रीसंत के निशाने पर अगले साल शुरू होने वाला टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा

शंकर ने 86 गेंदों में नौ चौके लगाए. उनके आउट होने के बाद अय्यर के साथ टीम की पारी को आगे बढ़ाने आए कप्तान मनीष पांडे (नाबाद 32) ने टीम को और कोई नुकसान नहीं होने दिया और नाबाद 109 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

प्रोटियाज से बेहरादीन ने ठोका शतक
एलसी डिविलियर्स ओवल मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी द. अफ्रीका-ए ने सात विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने केवल तीन विकेट खोकर 270 रन बनाते हुए आसानी से जीत हासिल कर ली. दक्षिण अफ्रीका की ओर से फरहान बेहरादीन ( नाबाद 101) और ड्वेन प्रिटोरियस (58) ही प्रभावी प्रदर्शन कर सके. कप्तान खाया जोंडो ने भी 39 रनों का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें- कोहली को कोहली ही रहने दो, तेंदुलकर से उसकी तुलना करना गलत: जोंटी रोड्स

हालांकि इन तीनों के अलावा दक्षिण अफ्रीका ए टीम का कोई अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका. भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. सिद्धार्थ कौल ने दो विकेट हासिल किए और अक्षर पटेल को एक सफलता मिली.