क्रिकेटर्स के जन्मदिन से भी जुड़े हैं दर्जनों रिकॉर्ड, जानिए ये 6 खास बातें

हर महीने की उसमें जन्म लेने वाले क्रिकेटर्स के कारण अलग ही अहमियत है. इसका उदाहरण अप्रैल से लिया जा सकता है, जिसमें क्रिकेट के भगवान ने जन्म लिया था.

क्रिकेटर्स के जन्मदिन से भी जुड़े हैं दर्जनों रिकॉर्ड, जानिए ये 6 खास बातें
जुलाई महीने में जन्म लेने वाले दिग्गज भारतीय क्रिकेटर.

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में हर बात रिकॉर्ड बुक से तय होती है. जुलाई का ही उदाहरण लिया जाए तो भले ही इस महीने में इंग्लैंड को छोड़कर दुनिया के किसी देश में क्रिकेट की गहमागहमी नहीं रहती है, लेकिन फिर भी रिकॉर्ड बुक में जुलाई माह का वजन अपने जन्म लेने वाले क्रिकेटर्स की बदौलत बेहद भारी दिखाई देता है. क्रिकेटर्स के जन्मदिन किस कदर रिकॉर्ड बुक में किसी दिन का वजन बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं जन्मदिन के इन 6 अनूठे रिकॉर्ड पर एक नजर डालकर.

यह भी पढ़ें- इतने साल बाद क्यों उठा वर्ल्ड कप 2011 में फिक्सिंग का मामला? जाने इसके पीछे का सच!

जुलाई महीने में जन्मे हैं 100+टेस्ट खेलने वाले 8 क्रिकेटर
जुलाई के महीने में दुनिया के 8 ऐसे क्रिकेटर्स ने जन्म लिया था, जिनकी रिकॉर्ड बुक में 100 से ज्यादा टेस्ट मैच शामिल थे. इन क्रिकेटर्स में भारत के लिए 100+ टेस्ट मैच खेलने वाले 10 खिलाड़ियों में से 3 दिग्गज सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी शामिल हैं. भारत के लिहाज से ये भी खास है कि पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का जन्म भी जुलाई में ही हुआ था. लेकिन अप्रैल का महीना इस मायने में ज्यादा भारी दिखाई देता है, जिसमें जुलाई से ज्यादा 100+ टेस्ट मैच खेलने वाले 10 क्रिकेटर्स ने जन्म लिया है. बात 75+ टेस्ट खेलने वालों की चले तो सबसे ज्यादा वजन जून माह का है, जिसमें ऐसे 17 क्रिकेटर्स धरती पर उतरे थे.

रन संख्या में 2 जून की तारीख का मुकाबला नहीं
बात यदि किसी एक दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वालों के जन्म लेने की चले तो इस लिहाज से 2 जून का दिन साल के 365 दिन पर भारी पड़ता है. वॉ बंधुओं यानी स्टीव वॉ (Steve Waugh) और मार्क वॉ (Mark Waugh) की इस बर्थडे डेट पर ही वर्तमान क्रिकेट में टॉप-2 क्रिकेटर्स में से एक स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) ने भी जन्म लिया था. इन चारों क्रिकेटरों के टेस्ट रन का संयुक्त जोड़ बनाया जाए तो 32,799 रन बैठता है, जिसका मुकाबला दुनिया का कोई दूसरा दिन नहीं कर सकता. 

महीनों में रन संख्या के जोड़ में अक्तूबर सब पर भारी
बात यदि किसी एक महीने में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों के जन्म लेने की करें तो अक्तूबर के सामने सब फीके पड़ जाते हैं. अक्तूबर में जन्मे क्रिकेटर्स ने 2,34,145 रन का जोड़ बनाया है, जिनमें 5 क्रिकेटर कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara), मैथ्यू हैडन (Matthew Hayden), ज्यौफ बॉयकॉट (Geoff Boycott), जैक्स कैलिस (Jacques Kallis), और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने  अपने खाते में 8000+ रन जोड़े थे. क्रिकेट जगत में 8000+ रन बनाने वाले 6 ही ओपनिंग बल्लेबाज हुए हैं, जिनमें से 3 (बॉयकॉट, हैडन व सहवाग) अक्तूबर में ही जन्मे थे. इतना ही नहीं अक्तूबर महीने में ही 7000+ रन बनाने वाले दो टेस्ट ओपनर डेविड वार्नर (David Warner) और मार्क टेलर (Mark Taylor) का भी बर्थडे आता है. 

गेंदबाजी में भी अक्तूबर का कोई जोड़ नहीं
अक्तूबर महीने में जन्मे गेंदबाजों ने ही सबसे ज्यादा 7978 विकेट चटकाए हैं, जिनमें अनिल कुंबले (Anil Kumble), इमरान खान (Imran Khan), कर्टने वॉल्श (Courtney Walsh), एलन डोनाल्ड (Allan Donald) और जहीर खान (Zaheer Khan) जैसे गेंदबाजों का नाम शामिल है. रन संख्या में अक्तूबर को चुनौती देने में महज दिसंबर सक्षम दिखाई देता है, जिसमें जन्म लेने वाले क्रिकेटर्स के खाते में 224020 रन दर्ज हैं, जबकि विकेटों के लिहाज से 7632 विकेट वाले जून की चुनौती थोड़ा करीब दिखाई देती है. 

अक्तूबर के नाम ही है सबसे ज्यादा तिहरे शतकधारी
साल के किसी भी अन्य महीने से ज्यादा तिहरे शतक लगाने वाले क्रिकेटर अक्तूबर में ही जन्मे हैं. अक्तूबर में ऐसे 6 बल्लेबाजों ने जन्म लिया है, जिनमें से 4 अकेले ऑस्ट्रेलिया के हैं. अक्तूबर में जन्म लेकर तिहरा शतक बनाने वालों में से वीरेंद्र सहवाग (319 रन) और मैथ्यू हैडन (380 रन) ने अपने-अपने देश के लिए सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है. इनके अलावा वार्नर, संगकारा, मार्क टेलर और बॉब काउपर अक्तूबर में तिहरे शतक बनाने वाले अन्य क्रिकेटर रहे है, हैं. 

अप्रैल ने दिए हैं सबसे बड़े दिग्गज
क्रिकेट में बात गेंदबाजी की करें या बल्लेबाजी की, दोनों के सबसे बड़े दिग्गजों ने अप्रैल महीने में जन्म लिया है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का 24 अप्रैल को, जबकि सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले मुथैया मुरलीधरन ( Muttiah Muralitharan) का 17 अप्रैल को जन्मदिन होता है.