क्रिकेट का नया 'डॉन', ब्रेडमैन के सबसे कीमती रिकॉर्ड को इस भारतीय बल्लेबाज ने तोड़ा
Advertisement

क्रिकेट का नया 'डॉन', ब्रेडमैन के सबसे कीमती रिकॉर्ड को इस भारतीय बल्लेबाज ने तोड़ा

अंडर-19 वर्ल्डकप में टीम इंडिया ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर सभी टीमों को करीब करीब रौंद ही दिया है.

शुभमन और अभिषेक शर्मा की पारी ने टीम इंडिया को 265 रनों का स्कोर बनाने में मदद की. फोटो : आईसीसी

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड में अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है. राहुल द्रविड की कोचिंग में टीम इंडिया के युवा सितारों ने अपना जादू हर टीम के खिलाफ दिखाया है. चाहे वह दक्षिण अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमें हों, पापुआ न्यूगिनी, बांग्लादेश या जिंबाब्वे जैसी टीमें. टीम इंडिया ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर सभी टीमों को करीब करीब रौंद ही दिया है. इन सबके बीच एक बल्लेबाज ने सभी को अपने हुनर से चौंका दिया है. ये नाम है शुभमन गिल.

  1. शुभमन गिल ने वर्ल्डकप में अब तक 3 फिफ्टी बनाई हैं
  2. 1000 से ज्यादा यूथ वनडे रन बनाने के बाद औसत 100 से ज्यादा
  3. वर्ल्डकप की सभी पारियों में अब तक गिल ने फिफ्टी बनाई हैं

पंजाब के इस बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर के रख दिया है. अब तक वर्ल्डकप के जितने मैचों में शुभमन गिल उतरे हैं, उनके बल्ले हाफ सेंचुरी से कम का स्कोर कभी नहीं बना. यही कारण है कि यूथ वनडे में वह दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रनों के स्कोर में अपना औसत 100 से ऊपर का कर लिया है.

fallback
टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोर कालरा ने की. फोटो : आईसीसी

अब शुभमन गिल ने इस मामले में डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. डॉन ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 99.94 की औसत से रन बनाए. उनकी इस औसत के पार तो छोड़िए कोई आसपास भी नहीं पहुंच पाया. लेकिन शुभमन गिल अकेले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रन बनाने के बाद यूथ वनडे में अपना स्कोर 101.60 का कर लिया है. शुभमन गिल ने 13 यूथ वनडे की 13 पारियों में 1000 रन पूरे कर लिए हैं. उनसे पहले टेस्ट की 13 पारियों में हजार रन पूरे करने का कारनाम सर डॉन ब्रेडमैन ने किया था. उनसे पहले सर एवरटन वीक्स ने 12 पारियों में हजार रन पूरे किए थे.

fallback

पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे हैं शुभमन गिल
पहले मैच में शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 बॉल में 63 रनों की पारी खेली. इस मैच में टीम इंडिया 100 रनों से जीती. दूसरा मैच पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ खेला गया. इसमें शुभमन को मौका नहीं मिला. इसके बाद तीसरे मैच में उन्हें जिंबाब्वे के खिलाफ मौका मिला. इसमें उन्होंने शानदार 90 रनों की नाबाद पारी खेली. क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ एक बार फिर से शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 94 गेंदों में 86 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को सेमीफाइनल का रास्ता दिखाया.

Trending news