मेसी को पछाड़ क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

रियाल मैड्रिड के मैनेजर जिनेदीन जिदान को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार मिला. उन्होंने चेलसी के अंतोनियो कोंटे और युवेंटस के मास्सिमिलियानो अलेग्री को पछाड़ा.

मेसी को पछाड़ क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर
रोनाल्डो को फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार (PIC : INSTAGRAM)

लंदन : फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड के पुर्तगाली स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो साल 2017 के फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बन गए हैं. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी को पछाड़कर पांचवीं बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार जीता. रोनाल्डो की रीयाल मैड्रिड टीम ने पिछले सत्र में ला लिगा और चैम्पियंस लीग खिताब जीते. क्लब का फीफा फुटबॉल पुरस्कारों में दबदबा रहा. लियोनेल मेसी भी पांच बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब अपने नाम कर चुके हैं. 

इस खिताब को पाने की होड़ में रोनाल्डो की टक्कर बार्सिलोना की ओर से खेलने वाले अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और पेरिस सेंट जर्मन के ब्राजीली खिलाड़ी नेमार के साथ थी. सोमवार देर रात रानाल्डो इन दोनों खिलाड़ियों को पछाड़ कर साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बन गए.

रोनाल्डो ने इस साल 48 मैचों में 44 गोल किए, जिसमें युवेंटस के खिलाफ चैम्पियंस लीग फाइनल में 4.1 से मिली जीत में दो गोल शामिल थे. रोनाल्डो को मेसी के अलावा पेरिस सेंट जर्मेन के नेमार से भी कड़ी चुनौती मिली.

रियाल मैड्रिड के मैनेजर जिनेदीन जिदान को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार मिला. उन्होंने चेलसी के अंतोनियो कोंटे और युवेंटस के मास्सिमिलियानो अलेग्री को पछाड़ा. युवेंटस के गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार मिला.

बता दें कि मेसी ने हाल ही में विश्वकप क्वालिफायर में इक्वाडोर के खिलाफ हैट्रिक जड़कर अपनी टीम की अगले साल होने वाले वर्ल्डकप में मौजूदगी सुनिश्चित कराई थी. वहीं, 25 साल के नेमार ने बार्सिलोना के साथ कोपा डेल रे जीता था. इसके बाद वह 222 मिलियन यूरो के सबसे महंगे करार के बाद पेरिस सेंट जर्मन के साथ जुड़ गए हैं. 

पीएसजी के मबाप्पे को मिला गोल्डन ब्वॉय अवॉर्ड
फ्रांस के फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट जर्मेन के काइलिअन मबाप्पे को सोमवार को यूरोपीय गोल्डन ब्वॉय-2017 के पुरस्कार से नवाजा गया. मबाप्पे को यह पुरस्कार टुट्टोस्पोर्ट की ओर से अंडर-21 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए दिया गया. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, 18 वर्षीय फ्रांसीसी खिलाड़ी ने इस पुरस्कार के लिए बार्सिलोना के फारवर्ड फ्रांस के ओसमाने देम्बले और मैनचेस्टर युनाइटेड के फारवर्ड मार्कस रैशफोर्ड को पछाड़ते हुए हासिल किया है.

गोल्डन ब्वॉय के पुरस्कार के लिए खिलाड़ियों का चुनाव 30 पत्रकारों की टीम द्वारा किया जाता है, जो 20 यूरोपीय देशों के मुख्य खेल समाचार पत्रों से होते हैं. मबाप्पे ने पिछले सीजन में 26 गोल दागे थे और मोनाको को लीग जीतने और यूईएफए चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. 

कई बड़े यूरोपीय क्लबों ने मबाप्पे के साथ करार में रुचि दिखाई थी, लेकिन वह ऋण करार पर पीएसजी के साथ जुड़े. इस करार में पीएसजी के पास मबाप्पे को स्थायी रूप से टीम में शामिल करने का विकल्प भी है.