ICC वर्ल्डकप क्वालीफायर : वेस्टइंडीज को पहली हार देकर अफगानिस्तान ने रखी अपनी उम्मीदें कायम

अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को तीन विकेट से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में जगह बनाने की उम्मीदों को बरकरार रखा है.

ICC वर्ल्डकप क्वालीफायर : वेस्टइंडीज को पहली हार देकर अफगानिस्तान ने रखी अपनी उम्मीदें कायम
बहुत मुश्किल से सुपर सिक्स में पहुंचे अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को हरा दिया. (फोटो @ICC)

हरारे : अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को तीन विकेट से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में जगह बनाने की उम्मीदों को बरकरार रखा है. अफगानिस्तान ने बल्लेबाजों की मददगार विकेट पर वेस्टइंडीज को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 197 रन ही बनाने दिये. इसके बाद यह लक्ष्य 14 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. अफगानिस्तान ने सुपर सिक्स में काफी मुश्किल से क्वालीफाई  किया था. 

ग्रुप मैचों में अफगानिस्तान को स्कॉटलैंड, जिम्बाब्वे, और हांगकांग से हार का सामना करना पड़ा था जबकि वह केवल नेपाल को हरा कर बेहतर रनरेट की मदद से सुपर सिक्स में पहुंच पाई थी. वहीं वेस्टइंडीज ने अपने सारे ग्रुप मैच जीते थे.

पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का वेस्टइंडीज का फैसला सही साबित नहीं हुआ. चौथे ओवर में जब वेस्टइंडीज टीम का स्कोर 12 रन ही था तब मुजीब ने क्रिस गेल को 1 रन के निजी स्कोर पर ही बोल्ड आउट कर दिया. गेल ने कुल 9 गेंदों का सामना किया. गौरतलब है कि मुजीब और क्रिस गेल दोनों ही भारत में होनेवाले आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के सदस्य हैं.

स्मिथ-रबाडा विवाद : टेलर ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को भी बराबर का दोषी माना

गेल के आउट होने के बाद एविन लुईस और हेटमेयर ने पारी को संभालने की कोशिश की  हेटमेयर 12वें ओवर में ही 15 रन बनाकर नबी के गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. इसके अगले ही ओवर में नजीबुल्लाह ने एविन लुईस को 27 रन के निजी स्कोर पर रनआउट कर वेस्टइंडीज की टीम पर दबाव बढ़ा दिया. तब तक टीम केवल 53 रन बना सकी थी. 

रनों की रफ्तार धीमी ही रही
इसके बाद मार्लिन सैमुअल्स और शाई होप ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया लेकिन धीमी रनों की रफ्तार धीमी ही रही. सैमुअल्स 31वें ओवर में  36 रन बनाकर आउट हुए तब स्कोर 108 रन ही था. इसके बाद कप्तान होल्डर और होप ने 41वें ओवर तक स्कोर 158 रन तक पहुंचाया जब होल्डर 26 गेंदों में 28 रन की पारी खेल कर मुजीब का शिकार बने. फिर 43 ओवर में होप भी 94 गेंदों में 43 रन बनाकर मुजीब की गेंद पर आउट हो गए. 50 ओवर खत्म होने तक वेस्टइंडीज की टीम 8 विकेट के नुकसान पर केवल 197 रन ही बना सकी. अफगानिस्तान के चारों स्पिनरों रशीद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब रहमान और शरफुद्दीन अशरफ ने मिलकर 138 रन दिये और सात विकेट चटकाए. 

स्मिथ के खिलाफ ट्वीट को फिलेंडर ने नकारा, कहा अकाउंट हुआ था हैक

इसके जवाब में अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज तो कुछ खास नहीं कर पाए थे, लेकिन रहमत शाह ने एक छक्के और पांच चौकों के साथ 68 रन की शानदार पारी खेली. जबकि समीउल्लाह शेनवारी ने 27 रन, मोहम्मद नबी ने 31 रन और नजीबुल्लाह जादरान ने 19 रनों की पारी खेली. अंत में राशिद खान (13) और शराफुद्दीन अशरफ (7) ने टीम का स्कोर 198 तक पहुंचाते हुए अपनी टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी.

एक अन्य मुकाबले में स्काटलैंड ने यूएई को 73 रन से हराया. 

EXCLUSIVE: पापा ने कहा क्रिकेट पैशन है तो खेलो, पढ़ाई की चिंता मत करो : मयंक अग्रवाल

गौरतलब है यह पहली बार नहीं है कि वेस्टइंडीज को अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा है. उसे अफगानिस्तान ने वॉर्मअप मैच में भी हराया है. तब सभी को लगने लगा था कि क्रिकेट की दुनिया में करीब दो दशकों तक राज करने वाली वेस्टइंडीज इस वक्त शायद अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. टीम के खेल का स्तर इस कदर नीचे जा चुका है कि वह नई-नवेली टीम अफगानिस्तान से वॉर्मअप मैच में भी हार रहे हैं. इस अभ्यास मैच में तेज गेंदबाज दौलत जादरान की हैट्रिक की मदद से अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को 29 रन से हराया था. 35 ओवरों में 140 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 26.4 ओवर में 110 रन पर ढेर हो गई थी.
(इनपुट भाषा)