close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत पाकिस्तान के ये मुकाबले होंगे नवंबर-दिसंबर में, ITF तय करेगी जगह का फैसला

भारत-पाक डेविस कप मुकाबला नंवबर अंत में होगा. अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ जगह के बारे में फैसला करेगी.

भारत पाकिस्तान के ये मुकाबले होंगे नवंबर-दिसंबर में, ITF तय करेगी जगह का फैसला
भारत ने पिछली बार साल 1964 में पाकिस्तान में जाकर डेविस कप मुकाबले खेले थे. (फाइल फोटो). (फोटो : IANS)

कोलकाता: भारत और पाकिस्तान के बीच डेविस कप (Davis Cup) का मुकाबला इसी साल 29-30 नवंबर या 30 नवंबर-1 दिसंबर को हो सकता है. अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने इस बात की जानकारी दी. यह मैच कहां खेला जाएगा इस पर हालांकि फैसला चार नवंबर को होने वाली समीक्षा बैठक के बाद लिया जाएगा. इस दिन तय किया जाएगा कि क्या इस्लामाबाद सुरक्षा के लिहाज से मुकाबले की मेजबानी के लिए तैयार है या फिर मुकाबले को किसी तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित किया जाए.

कोई नहीं खेलना चाहता पाकिस्तान में
उल्लेखनीय है कि हाल ही में श्रीलंका की क्रिकेट टीम के कई प्रमुख खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के दौरे पर जाने से इनकार कर दिया है. साल 2009 में जब श्रीलंका की टीम पाकिस्तान गई थी तब सीरीज के दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल शुरू करने जब श्रीलंका की टीम होटल से लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम बस से जा रही थी तभी आतंकियों ने हमला कर दिया था जिसमें श्रीलंका टीम के कई खिलाड़ी घायल हो गए थे जिनमें कप्तान महिला जयवर्धने, कुमार संगकारा, सुरंगा लकमल, चमिंडा वास जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे. 

यह भी देखें: VIDEO: भारत के खिलाफ इमरान के सुर से सुर मिलाए अफरीदी ने, कहा- याद रखना मेरी जान..

अभी काफी कुछ तय होना बाकी  है
अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के महासचिव हिरनमॉय चटर्जी ने बताया, "आईटीएफ ने हमें मेल के माध्यम से तारीखें दी हैं और कहा है कि यह मैच तभी होगा जब नंवबर 4 को सुरक्षा को लेकर होने वाली बैठक में संतुष्टि होगी, "चटर्जी से जब पूछा गया कि अगर मुकाबला पाकिस्तान में होता है तो एआईटीए अपनी टीम भेजेगा? इस पर उन्होंने कहा, "इस पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा," 

Indian Team for Davis Cup

भारतीय टीम तैयार थी पाकिस्तान जाकर खेलने के लिए
इस मुकाबले को पहले 14-15 सितंबर को इस्लामाबाद में खेला जाना था. लेकिन सुरक्षा कारणों से डेविस कप समिति ने इसे नवंबर के लिए स्थागित कर दिया. भारत इस मुकाबले के लिए पाकिस्तान जाने को तैयार था लेकिन भारतीय सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर में से धारा 370 हटाने के बाद बिगड़े हालात के मद्देनजर इसे टाल दिया गया.

पिछली बार भारत जीता था पाकिस्तान में
मार्च 1964 के बाद से किसी भी भारतीय डेविस कप टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है और लाहौर में हुए उस मुकाबले में भारत 4-0 से जीता था. इस साल सितंबर में होने वाले मुकाबले का ड्रा लंदन में हुआ. इसकी विजेता टीम विश्व ग्रुप क्वालीफायर में पहुंच जायेगी. सरकार ने भारतीय क्रिकेट टीम को किसी भी द्विपक्षीय मुकाबले के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी है. पीसीबी ने आईसीसी पंचाट के समक्ष इस संबंध में मुआवजा मामला भी दायर किया लेकिन अंत में बीसीसीआई से हार गया. 
(इनपुट आईएएनएस)