डीन एल्गर ने बनाए कमाल के रिकॉर्ड, डेब्यू टेस्ट में शून्य पर हुए थे आउट

एल्गर ने इसके बाद जब 61वां रन बनाया तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 3000 रन भी पूरे किये. इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह 13वें दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हैं.

डीन एल्गर ने बनाए कमाल के रिकॉर्ड, डेब्यू टेस्ट में शून्य पर हुए थे आउट
डीन एल्गर ने इस पारी के दौरान 3000 रन पूरे कर लिए. फोटो : सीएसए

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने नाबाद 141 रनों की पारी खेलकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उनकी इस पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 311 रनों का स्कोर बनाया. इसके साथ डीन एल्गर ने अपने नाम कई रिकॉर्ड भी कर लिए. एल्गर ने इसके बाद जब 61वां रन बनाया तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 3000 रन भी पूरे किये. इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह 13वें दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हैं.

इसके साथ ही डीन एल्गर दुनिया के उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल हो गए, जो अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शून्य पर आउट होने के बाद बाद में जमकर सफल रहे और शतक बनाए. इनमें इंग्लैंड के बल्लेबाज ग्राहम गूच भी शामिल हैं.

पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शून्य पर आउट होने के बाद 10 से ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी
खिलाड़ी             देश           शतक
ग्राहम गूच          इंग्लैंड        20
मार्वन अट्टापटू    श्रीलंका       16
सईद अनवर      पाकिस्तान   11
डीन एल्गर        द अफ्रीका   11

इसके साथ ही डीन एल्गर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दुनिया के ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने तीन बार एक पारी में बेट केरी (पहली बॉल खेलने के बाद अंत तक नाबाद रहना) किया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज डेसमंड हेंस के नाम था. वैसे जब डीन एल्गर 53 रनों पर खेल रहे थे, तब नाथन लियोन ने उनका कैच भी छोड़ा था.