ये 3 टीमें कभी नहीं बन पाईं IPL चैंपियन, जानिए क्या है वजह

आईपीएल के 12 साल के इतिहास में  दिल्ली कैपिटल्स, आरसीबी और किंग्स इलेवन पंजाब कभी भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाईं है. 

ये 3 टीमें कभी नहीं बन पाईं IPL चैंपियन, जानिए क्या है वजह
दिल्ली कैपिटल्स टीम (फोटो-PTI)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आगाज जल्द ही यूएई में होने जा रहा है. आईपीएल के 12 सालों के इतिहस में कई  टीमें ऐसी रही हैं, जिन्होंने आईपीएल के खिताब को एक, दो नहीं बल्कि तीन-चार बार अपने नाम किया है. लेकिन कुछ टीमें ऐसी भी रही हैं, जो एक बार भी आईपीएल चैंपियन नहीं बन पाई हैं. इन टीमों में टीम इंडिया की कप्तान विराट कोहली की आरसीबी, श्रेयष अय्यर की दिल्ली कैपिटल्स और केएल राहुल की किंग्स इलेवन पंजाब शामिल हैं. इस बीच जानते हैं वो बड़ी वजह जिसके तहत यह 3 टीमें कभी भी आईपीएल का खिताब जीत नहीं पाईं.

यह भी पढ़ें- IPL इतिहास: जब उमेश यादव के एक ओवर में धोनी ने कूट डाले 24 रन

दरअसल दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब का कभी भी आईपीएल चैंपियन न बनने का सबसे बड़ा कारण है, इन टीमों का सीजन दर सीजन खराब प्रदर्शन. इसके अधार यहां चर्चा करेंगे इन तीनों के अबतक के आईपीएल प्रदर्शन पर. आरसीबी, पंजाब और दिल्ली आईपीएल इतिहास की सबसे अधिक मैच हारने वाली टीमें हैं, जिसकी वजह से ये टीमें कभी भी आईपीएल नहीं जीत सकी हैं.

आरसीबी
आरसीबी की टीम भले ही एक बार भी आईपीएल विजेता नहीं बनी है लेकिन टीम कि लोकप्रियता हर सीजन काफी बनी रहती है. इसका कारण है RCB के कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे धाकड़ बल्लेबाजों का इस टीम में होना. हालांकि ये दोनों खिलाड़ी भी बैंगलोर को कभी यह खिताब नहीं दिला पाए. ऐसे में आंकड़ो पर गौर करें तो बैंगलोर ने अपने आईपीएल इतिहास में कुल 177 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से टीम को 83 में जीत और 92 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि साल 2009, 2011 और 2016 में आरसीबी आईपीएल फाइनल में पंहुचने में सफल रही है. इन 12 सालों में आरसीबी की जीत प्रतिशत औसत 46.89% रहा है.

किंग्स इलेवन पंजाब 
आईपीएल 13 की प्रबल दावेदारों में से एक किंग्स इलेवन पंजाब इंडियन प्रीमियर लीग के 12 सालों में एक बार भी ट्रॉफी पर अपना नाम लिखवाने में सफल नहीं रही है. आंकड़ों को देखा जाए तो पंजाब की टीम ने आईपीएल के 176 मैचों में 94 मैच गंवाए हैं. जबकि टीम 80 मैच में जीत दर्ज कर सकी है. इसके साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब का जीत प्रतिशत औसत देखा जाए तो वह 46.02% है. हालांकि साल 2014 में यह टीम आईपीएल फाइनल तक जरूर पहुंची थी.

दिल्ली कैपिटल्स 
आईपीएल के 12 सालों में अगर कोई टीम सबसे फिसड्डी साबित हुई है तो वह दिल्ली कैपिटल्स. दिल्ली की एक बार भी आईपीएल के फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई. जिसकी वजह है दिल्ली का इन 12 सालों में खराब प्रदर्शन. जिसके आधार पर देखा जाए तो दिल्ली ने अपने 175 आईपीएल मैचों में 97 मुकाबलों में हार का मुंह देखा है. तो वहीं दिल्ली ने मजह 76 मैच जीते हैं. जीत प्रतिशत के अनुसार दिल्ली के प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो वह सबसे कम 44% प्रतिशत रहा है.