ऋषभ पंत के वनडे डेब्यू करने के एक दिन बाद 99 के शिकार हुए कार्तिक, टीम हारी

दिनेश कार्तिक ने इंडिया ए की ओर से देवधर ट्रॉफी में 99 रन की पारी खेली. इसके बावजूद उनकी टीम हार गई. इंडिया बी ने यह मैच 43 रन से जीता. 

ऋषभ पंत के वनडे डेब्यू करने के एक दिन बाद 99 के शिकार हुए कार्तिक, टीम हारी
दिनेश कार्तिक ने एशिया कप में 6 मैच में 48.66 की औसत से 146 रन बनाए थे. इसके बाद उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया से बाहर होने के बाद पहला मैच खेल रहे दिनेश कार्तिक ने मंगलवार (23 अक्टूबर) को देवधर ट्रॉफी में 99 रन की पारी खेली. हालांकि, वे इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद अपनी टीम इंडिया ए को जीत नहीं दिला सके. इंडिया बी ने इस मैच में इंडिया ए को 43 रन से हराया. इंडिया बी का अगला मैच बुधवार को इंडिया सी से होगा. गुरुवार को इंडिया ए और इंडिया सी की टीमें आमने-सामने होंगी. 

देवधर ट्रॉफी में तीन टीमें हिस्सा ले रही हैं. इंडिया ए की कप्तानी दिनेश कार्तिक और इंडिया बी की कप्तानी श्रेयस अय्यर संभाल रहे हैं. कार्तिक 28 सितंबर तक टीम इंडिया में शामिल थे. लेकिन एशिया कप में कार्तिक के औसत प्रदर्शन के बाद उनकी जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल कर लिया गया. कार्तिक ने एशिया कप में 6 मैच में 48.66 की औसत से 146 रन बनाए थे. वे टूर्नामेंट में एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके थे. पंत ने 21 अक्टूबर को वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया. हालांकि, उन्हें बैटिंग करने का मौका नहीं मिला. 

261 के जवाब में 218 रन ही बना सकी इंडिया ए 
इंडिया बी ने दिल्ली में खेले गए पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. उसने आठ विकेट पर 261 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में इंडिया ए की टीम 46.4 ओवर में 218 रन बनाकर आउट हो गई. इंडिया बी की ओर से शाहबाज नदीम ने 10 ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

हनुमा विहारी और मनोज तिवारी के अर्धशतक 
दिल्ली में खेले गए पहले मैच में इंडिया बी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. उसके ओपनर रितुराज गायकवाड़ (2) जल्दी आउट हो गए. लेकिन दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल (46) और कप्तान श्रेयस अय्यर (41) ने पारी संभाल ली. इन दोनों ने टीम को 87 रन तक पहुंचाया. इसके बाद हनुमा विहारी (87) और मनोज तिवारी (52) ने मोर्चा संभाला और टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया. 

कार्तिक-अश्विन के आउट होते ही सिमटा इंडिया ए 
262 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंडिया ए की शुरुआत खराब रही. पृथ्वी शॉ सात रन बनाकर आउट हुए और करुण नायर खाता भी नहीं खोल सके. इंडिया ए ने एक समय 87 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. लेकिन दिनेश कार्तिक ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपनी टीम को मैच में लौटा दिया. उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (54) के साथ 123 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने 43वें ओवर में अपनी टीम को 210 रन तक पहुंचा दिया था. लेकिन इस स्कोर पर अश्विन के आउट होते ही टीम बिखर गई. 

इंडिया ने अंतिम 4 रन बनाने में गंवाए 4 विकेट 
इंडिया ने एक समय 6 विकेट पर 216 रन बना लिए थे. लेकिन उसने अंतिम चार रन बनाने में बाकी चार विकेट गंवा दिए. दिनेश कार्तिक को 214 के टीम स्कोर पर शाहबाज नदीम ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. कार्तिक ने 114 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया. कार्तिक 214 के टीम स्कोर पर आउट हुए. इंडिया ए ने अपने कप्तान कार्तिक के आउट होने के चार रन के भीतर बाकी तीन विकेट भी गंवा दिए.